what is a personality disorder in Hindi | व्यक्तित्व विकार के प्रकार

By | March 31, 2018

Personality Disorder in hindi | book word, booksword

what is a personality disorder in Hindi | व्यक्तित्व विकार के प्रकार

व्यक्तित्व विकार (Personality Disorder) एक प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य समस्या (Mental health problem) है, जहां आपके मनोभाव, अभिवृत्ति, रवैया, दृष्टिकोण, विश्वास, आस्था और व्यवहार आपके जीवन में दीर्घकालिक समस्याओं का कारण बनते हैं। ‘व्यक्तित्व’ शब्द विचारों, भावनाओं और व्यवहार के पैटर्न को दर्शाता है, जो हम में से हर एक व्यक्ति करता है, जो हम हैं। हम हमेशा पूरी तरह एक ही तरीके से महसूस, सोचना और व्यवहार नहीं करते हैं – यह उस स्थिति पर निर्भर करता है जिसमें हम हैं – वे लोग जो हमारे साथ हैं और बहुत सारी अन्य चीजें। हालांकि, अगर आपको पर्सनैलिटी डिसऑर्डर (Personality Disorder) है कैसे आप अपने बारे में और दूसरों के बारे में सोचते हैं, आप लगभग उन कठिनाइयों को अनुभव कर सकते हैं और आपको इस अनचाहे पैटर्न को बदलने में मुश्किल हो सकती है।

what is a personality disorder in Hindi | व्यक्तित्व विकार के प्रकार

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

व्यक्तित्व विकार के लक्षण

अगर आप पर ये तीनों चीजें लागू होती हैं तो आपको पर्सनालिटी डिसऑर्डर का निदान दिया जा सकता है।

1. जिस तरह से आप सोचते हैं, महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं, आप या अन्य लोगों की दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा होती हैं। उदाहरण के तौर पर – आप दूसरों पर भरोसा करने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं। प्राय: आप abandoned महसूस कर सकते हो, खुद या दूसरों के कारण से अप्रसन्नता महसूस कर सकते हो।

23 Interesting facts about Bear Grylls in Hindi | हिंदी में Bear Grylls के दिलचस्प तथ्य

2. जिस तरह से आप सोचते हैं, महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं, वह आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं में महत्वपूर्ण समस्याओं का कारण बनता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी भावनाओं और व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए या काम पर लोगों के साथ मिलना, दोस्ती शुरू करने या बनाए रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।

3. ये समस्या लंबे समय तक जारी रहती हैं। यह मुश्किल पैटर्न तब से शुरू हो सकते हैं जब आप एक बच्चे या किशोर थे और व्यस्क होने तक आपकी जिंदगी में जारी रह सकते हैं।

Personality Disorder से मुझे कौन निदान कर सकता है।

आप एक पेशेवर मनोचिकित्सक के द्वारा personality disorder से निदान (diagnose) पा सकते हैं।


अगर आपको पर्सनैलिटी डिसऑर्डर है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप मूलरूप (fundamentally) से किसी भी अन्य व्यक्ति से अलग हैं, परंतु इसका मतलब यह है कि आपको इस समय ज्यादा सहायता की जरूरत है।


 

इस लेख को और अधिक सरल बनाने के लिए हमारी सहायता कीजिए, पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *