22 Smile facts in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य

By | June 8, 2018

22 Interesting facts about the smile in Hindi

22 Smile facts in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य

हर कोई ये बात जानता है कि “हंसी सबसे अच्छी दवा है”, और आपने शायद मुस्कुराहट और हंसी के लाभ भी अनुभव किए होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते थे कि मुस्कुराहट करने का सरल सा कार्य आपके मनोदशा (mood) और यहां तक कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को भी बढ़ा सकती है? क्या आप जानते थे कि मुस्कुराहट आपके जीवन को बचा सकती है? तो फिर हम क्यों न हँसे, मुस्कुराएं क्यों नहीं? और विज्ञान के अनुसार, मस्तिष्क में न्यूरॉन्स में सिंक्रनाइज़ेशन (synchronization) सुविधा होती है जो आपको सिंक्रनाइज़ करती है कि आप किसके साथ बात कर रहे हैं। अगर वे मुस्कुराते हैं, तो फिर आप भी मुस्कान करेंगे! अगर आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हंसने के महत्व को जान पाते हो, तो फिर मैं समझूंगा कि इस पोस्ट को पढ़ना आपके लिए लाभप्रद रहाँ और मेरे लिए लिखना। “22 Smile facts in Hindi”

22 Smile facts in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. मुस्कुराहट संक्रामक है। क्योंकि जब आपसे कोई बात कर रहा है और मुस्कराता है, तो फिर आप भी मुस्करातें हो।

2. मुस्कुराहट दवा की तरह है। क्योंकि Genuine smiles – जहां आप अपनी आंखों को झुका कर के काफी बड़ी मुस्कुराते हैं – तो आपके शरीर में कोर्टिसोल को कम करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को बढ़ाती है।

3. गुदगुदी करते समय केवल इंसान ही नहीं चूहे भी हँसते है।

4. आपका दिमाग नकली हँसी (fake) को पकड़ सकता हैं।

5. मुस्कान करने से तनाव से राहत मिलती है। जब आप मुस्कुराते हैं, तब आपका शरीर तुरंत एंडोर्फिन जारी करता है, भले ही आप इसे force करते हैं। मनोदशा में यह अचानक परिवर्तन आपको बेहतर महसूस करने और तनाव मुक्त करने में मदद करता है।

6. मानो या न मानो, हँसना एक प्रकार का विज्ञान हैं। वास्तव में, हँसी का विज्ञान और इससे हमारे body पर होने वाले प्रभाव को “Gelotology” कहा जाता हैं।

7. खुशी के स्तर को मापना मुश्किल हैं।

8. अकेले रहने पर, आदमी का हँसना 30% तक कम हो जाता हैं।

22 Smile facts in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य

9. मुस्कान पर चेहरे की 5 से 53 मांसपेशियों का उपयोग होता हैं। बस मुस्कुराने के लिए आपके शरीर को 53 मांसपेशियों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कुछ मुस्कान के लिए केवल 5 मांसपेशियों की आवश्यकता हैं।

10. हँसने का वास्तव में कोई अर्थ नहीं होता हैं।
11. मुस्कान (smile) makeup से ज्यादा आकर्षक (attractive) होती हैं। ऑर्बिट के द्वारा किए गए एक शोध से पता चला है कि महिलाएं मुस्कुराते समय 69% लोगों को अधिक आकर्षक लगती हैं।

12. हँसने के 19 अलग-अलग प्रकार होते हैं। यूसी-सैन फ्रांसिस्को शोधकर्ता ने 19 प्रकार की मुस्कुराहट की पहचान की और उन्हें दो श्रेणियों में रखा: विनम्र “सामाजिक” मुस्कुराहट जो कम मांसपेशियों को संलग्न करती है, और ईमानदार “महसूस” मुस्कान जो चेहरे के दोनों किनारों पर अधिक मांसपेशियों का उपयोग करती है।

13. आम तौर पर महिलाएं पुरुषों से ज्यादा मुस्कुराती हैं लेकिन जब वे एक ही तरह का कार्य या सामाजिक भूमिकाओं में भाग लेते हैं, तो वे उतनी ही मुस्कुराती है जितने के मर्द मुस्कुराते हैं। यह खोज वैज्ञानिकों को यह मानने के लिए प्रेरित करती है कि लिंग भूमिका काफी लचीली है। Boy babies, हालांकि, girl babies से कम मुस्कुराते हैं, जो अधिक आंखों के संपर्क भी करते हैं।

14. हँसी आपके खून के बहाव (bloodflow) को 22% तक बढ़ा देती है। लेकिन तनाव आपके bloodflow को 35% तक कम कर देता हैं।

15. मुस्कान सबसे आसानी से पहचाने जाने योग्य चेहरे की अभिव्यक्ति (expression) हैं। लोग 300 फीट दूर से मुस्कुराहट पहचान सकते हैं, जिसके कारण इसे आसानी से पहचानने योग्य चेहरे की अभिव्यक्ति (expression) मिलती है।

22 Smile facts in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य

16. मुस्कुराहट खुशी का एक सार्वभौमिक (universal) संकेत है। हालांकि, वास्तविक मुस्कुराहट की पहचान करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन सभी लोग – और यहां तक कि कुछ जानवर – एक मुस्कुराहट पहचानते हैं और यह भी की उस मुस्कुराहट का क्या अर्थ है।

17. आपका हँसना इस बात पर निर्भर (depend) करता हैं कि आपके आस पास लोग कैसे हैं, ना कि Jokes पर।

18. बच्चे पैदा होते ही मुस्कुराना शुरू कर दते हैं। ज्यादातर डॉक्टरों का मानना है कि असली मुस्कान तब होती है जब बच्चे चार से छह सप्ताह की उम्र के होते हैं, लेकिन जैसे ही वे पैदा होते हैं, बच्चे अपनी नींद में मुस्कुराते हैं।

19. जो लोग अपने दुःख को हंसी के पीछे छुपाते हैं, उन्हें “Eccedentesiast” कहते हैं।

20. जब आपको किसी से jealousy हो या किसी के लिए नफ़रत महसूस करें तो इसे तुरंत रोक दीजिए. क्योंकि ऐसा करके आप सिर्फ़ खुद को hurt कर रहे है, अगले आदमी पर इसका कुछ फर्क नही पड़ेगा।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

21. एकमात्र इंसान जो आपको सच्ची खुशी दे सकता हैं वो आप खुद हैं. इसलिए खुशी के लिए दूसरो पर depend रहना छोड़ दीजिए।

22. औसतन एक व्यक्ति दिन में लगभग 13 बार हँसता हैं।


More facts for you:-

  1. Interesting psychological facts about human behavior in Hindi | दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य
  2. 23 Interesting facts about Bear Grylls in Hindi | हिंदी में Bear Grylls के दिलचस्प तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *