What Is Short-Term Memory (STM) in Hindi

By | March 15, 2018

What is sort term memory definition in hindi

What Is Short-Term Memory (STM) in Hindi

स्मृति (memory) का मतलब बताते समय यह बताया गया था की स्मृति (memory) से संबंधित मानसिक क्रियाओं में सबसे पहले संकेतीकरण, कूट संकेतन (Encoding) होता है, और इस Encoding में ज्ञानेंद्रियां- The Five Senses (देखना-To see, सुनना-Listen, सूंघना-Sniff, चखना-Taste, छूना-To touch) के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं का निवेश मस्तिष्क में किया जाता है। और इन सूचनाओं को प्राप्त करने के बाद, स्मृति (memory) में बनाए रखने के लिए स्मृति में एक खास जगह होती है जिसको भंडारण (Storage) या धारण (Retention) भी कहते हैं। इसके बाद Recall या Recognition जैसी प्रक्रियाएं होती है।

Memory Storage भी दो प्रकार की होती हैं।

  1. अल्पकालिक स्मृति – Short-Term Memory (STM)
  2. दीर्घकालिक स्मृति – Long-Term Memory (LTM)

Meaning of Short-Term Memory (STM)

अल्पकालिक स्मृति (Short-Term Memory) का यह अर्थ है की हमारी ज्ञानेंद्रियों के द्वारा प्राप्त की गई सूचनाओं को लंबे समय तक याद न रख पाने से है अर्थात यह स्मृति (Short-Term Memory) कुछ समय तक रहती है (करीब 30 सेकंड से लेकर के 1:00 मिनट तक Short-Term Memory का समय होता है)।

अधिगम (Learning) अर्थात सीखने के कुछ ही समय के बाद धारण परीक्षण (Retention) लिया जाए तो इस तरह से ज्ञात धारण – मात्रा को अल्पकालिक स्मृति (STM) कहते हैं। आमतौर पर अल्पकालिक स्मृति (STM) का संबंध किसी व्यक्ति के द्वारा एक बार किए गए अनुभव या अधिगम से संचित (Accumulated, Collected) सामग्री से होता है। STM के कई नाम है जैसे:- प्राथमिक स्मृति (Primary Memory), तात्कालिक स्मृति ( Immediate Memory), कार्यकारी स्मृति (Working Memory), और सक्रिय स्मृति ( Effective Memory)।

अतः Short-Term Memory बहुत ही कम समय तक उपस्थित रहने वाली Memory है। इसकी विवेचना (Deliberation) एक Bio-electric process के रूप में की जाती है। Short-Term Memory में सूचनाएं बहुत ही सीमित समय के लिए एकत्रित रहती हैं अर्थात कोई व्यक्ति किसी बात या फिर किसी वस्तु के बारे में बहुत ही कम समय ( करीब 30 सेकंड माना जाता है ) के लिए याद रख पाता है। जब कोई व्यक्ति किसी विषय के लर्निंग के बाद 30 सेकंड के अंतराल में प्रत्यावाहन करता है तो वह process Short-Term Memory कहलाता है।


Note

मैं उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और किसी गलती के सम्मुख आने पर Please हमें Comment के माध्यम से अवगत कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *