What is Love Phobia (Fear) in hindi? | लव फोबिया क्या है | इश्क से डर

By | June 17, 2018

fear of love in hindi, Philophobia in hindi, love phobia in hindi, love fear in hindi, booksword,

अगर आपको किसी के साथ प्यार करने या प्यार में पढ़ने से डर लगता है, तो संभावना है कि आपको Love Phobia है, जिसको दुसरें शब्दों में Philophobia के नाम से भी जाना जाता है। यह शब्द ग्रीक भाषा के “फिलॉस” शब्द से निकला है जिसका अर्थ होता है ‘प्यार या प्यारा’। जो लोग इस भय से पीड़ित होते हैं वे रोमांटिक प्यार करने से डरते हैं या किसी भी तरह के भावनात्मक attachments बनाते हैं। जहां तक इस असामान्य भय का संबंध है; फिलोफोबिया निश्चित रूप से सूची में उच्च स्थान पर आता है। अक्सर इस भय को सांस्कृतिक या धार्मिक जड़ों के रूप में जाना जाता है, जहां व्यक्ति एक व्यवस्थित विवाह (arrange marriage ) के लिए प्रतिबद्ध (committed) हो सकता है और इसलिए प्यार में पड़ने से उसको डर लगता है।

What is Love Phobia (Fear) in hindi? | लव फोबिया क्या है | इश्क से डर

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

यह डर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक सामान्य होता है। यह स्थिति किसी के जीवन को इस हद तक प्रभावित कर सकती है कि उसके लिए स्वस्थ संबंधों (healthy relationships) को प्रतिबद्ध (commit) करना या बनाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे लोग अकेलेपन में अपने जीवन को जीते हैं।

इश्क या प्यार से डर के कारण (Causes of love fear)

फिलोफोबिया (Philophobia) प्यार में पड़ने का एक नाजायज और एक तर्कहीन डर है। कभी-कभी, पीड़ित प्यार में पड़ता है लेकिन यह उसके दिमाग में एक गहन भावनात्मक उथल-पुथल का कारण बनता है। ऐसा क्यों हो सकता है इसके बारे में कई सिद्धांत हैं:-

(1.) कुछ चिकित्सक (therapists) मानते हैं कि पीड़ित के अतीत में एक गंभीर नकारात्मक अनुभव ने इस प्रतिक्रिया को जन्म दिया होगा। माता-पिता का तलाक, अपने बचपन में अपने माता – पिता को लड़ाई या अलग होते हुए देखना उसके इस भय के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

(2.) जैसा कि पहले बताया गया है, कई संस्कृतियों और धर्मों ने कुछ परिस्थितियों में अवैध रूप से मनुष्य और महिलाओं के बीच रोमांटिक प्रेम या शब्द संबंधों को प्रतिबंधित किया है। इससे पीड़ित व्यक्ति के दिमाग में बहुत ज्यादा panic हो सकता है क्योंकि वह दृढ़ता से विश्वास करता है कि वह बुजुर्गों / समाज या भगवान के क्रोध का कारण बनता है अगर उसे प्यार के बारे में महसूस हो रहा है या फिर सोचता है।

(3.) कुछ असफल रिश्तों के कारण प्रतिबद्धता (commitment) का डर, निरंतर नकारात्मक विचार, चिंता और आतंक संबंधी विकार भी इस भय से जुड़े हुए हैं।

(4.) अपने पहले प्यार के असफल होने के कारण भी किसी दुसरे व्यक्ति से प्रेम करने से डर लग सकता है।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

फिलोफोबिया के लक्षण (Symptoms of Philophobia)

फिलोफोबिया के लक्षण व्यक्तिगत रूप से अलग – अलग होते हैं:-

  1. कुछ लोग प्यार करने से इसीलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है, कि वे किसी के लिए खुल नहीं सकते हैं। उन्होंने संबंध बनाए हैं, लेकिन उनमें से किसी को भी maintain नहीं रख सकते हैं।
  2. उनका कल्याण अक्सर उन व्यक्तियों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है जिन्हें वे पसंद करते हैं। यह उन्हें हर समय तनावग्रस्त  और चिंतित रख सकता है। वे बेहद स्वामित्व वाले हो सकते हैं या इसके विपरीत, वे अपने प्रियजनों को उनके अलगाव से दूर कर सकते हैं।
  3. प्रतिबद्धता (commitment) के दबाव के कारण भी गंभीर चिंता का अनुभव होता है: बेचैनी, उथले साँस लेना, हृदय गति का तेज होना, मतली, छाती दर्द आदि कुछ शारीरिक लक्षण हैं जिन्हें फिलोफोबिया के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

फिलोफोबिया पर काबू कैसे पाए (Overcoming Philophobia)

प्यार में गिरने के डर पर काबू पाने के लिए कई तरीके हैं। जैसे:- psychotherapy, Self-help books, hypno-analysis, talk therapy,आदि कुछ प्रभावी तरीके हैं जो सिद्ध परिणाम दिखा चुके हैं।

भय के कारण anxiety attacks का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। Drugs and medicines निर्धारित की जा सकती हैं; हालांकि, ये स्थायी समाधान नहीं हैं। किसी को अन्य उपचारों पर भरोसा करना चाहिए जो लंबी अवधि के इलाज की पेशकश करते हैं। Behavior therapy, meditation, neuro-linguistic पद्धतियां आदि फिलोफोबिया पर काबू पाने के कुछ प्रयास किए गए और परीक्षण किए गए साधन हैं।


Must Read:-

  1. Fear of Dogs Phobia | क्या आपकों कुतों से डर लगता है?
  2. All Phobias list more than 100 | अभी अपना डर का नाम जाने
  3. What is Acrophobia? एक्रोफोबिया क्या है?

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *