What is Long-Term Memory (LTM) in Hindi?

By | March 16, 2018

long term memory in hindi

What is Long-Term Memory (LTM) in Hindi?

Long -Term Memory से यह तात्पर्य है की व्यक्ति अपनी ज्ञानेंद्रियाें – The Five Senses (देखना-To see, सुनना-Listen, सूंघना-Sniff, चखना-Taste, छूना-To touch) के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं को लंबे समय तक अपने दिमाग में याददाश्त बनाए रखने से है अर्थात यह व्यक्ति की ऐसी स्मृति होती है, जिसमें व्यक्ति के द्वारा सीखी हुई सामग्री दिमाग में अधिक समय तक एकत्रित रहती है। दीर्घकालिक स्मृति की प्रकृति स्थाई प्रकार की होती है अर्थात एक बार जो सीख लिया वो फिर कभी भी याद करने पर याद आ सकता है। इस स्मृति का संबंध 1 बार से अधिक सीखने या अनुभव से संचित सामग्री से होता है। Long-Term Memory के बारे में यह माना जाता है कि कुछ समय बाद सांवेदनिक (Sensitive) स्मृति से कुछ सूचनाएं स्थानांतरित (Move) हो जाती हैं तथा नए संकेतों (Signals) का रुप ले लेती है, और जब हम याद करने की कोशिश करते हैं तब यह नए संकेत एक से अधिक स्थानों पर एकत्रित रहते हैं।

Click here:- What Is Short-Term Memory (STM) in Hindi?

According to Tulving:- Long-Term Memory दो तरह की होती हैं।

  1. वृतात्मक स्मृति -(Episodic Memory)
  2. शब्दार्थ विषयक स्मृति -(Semantic Memory)

वृतात्मक स्मृति -(Episodic Memory)

Episodic Memory का यह मतलब है कि इस Memory में व्यक्ति की Personal जानकारियां Storage होती है जैसे कि:- व्यक्ति क्या देखता है, क्या सुनता है और किस समय और कौन से स्थान पर उसके साथ कौन सी घटना घटित हुई थी। ये सब व्यक्ति की Personal जानकारियां होती हैं, जो Episodic Memory में Storage होती है।

Click here:- What Is Short-Term Memory (STM) in Hindi?

शब्दार्थ विषयक स्मृति -(Semantic Memory)

Semantic Memory में व्यक्ति का सामान्य ज्ञान ( General Knowledge ) Storage होता है। जैसे कि भाषा से संबंधित ज्ञान, भाषा से संबंधित भंडार में शब्दों (Words), उनके अर्थ (Meanings) आपस के संबंध तथा संबंधित नियमों आदि का ज्ञान Semantic Memory में Storage होता है।

Click here:- What Is Short-Term Memory (STM) in Hindi?


Note

मैं उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और किसी गलती के सम्मुख आने पर Please हमें Comment के माध्यम से अवगत कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *