Intelligence Quotient (IQ) | बुद्धि लब्धि से आप क्या समझते है?

By | April 12, 2018

Intelligence Quotient (IQ), What is Intelligence Quotient (IQ) in Hindi?

What do you mean by Intelligence Quotient (IQ)? | बुद्धि लब्धि से आप क्या समझते है?

बुद्धि लब्धि – Intelligence Quotient (IQ) का प्रयोग सबसे पहले सन् 1912 में एक जर्मन मनोवैज्ञानिक Wil Helm Stern ने किया था। फिर सन् 1916 में बुद्धि – उपलब्धि का यह विचार बुद्धि मापने के स्टनेफोर्ड – बिने (Stanford – Binet) परीक्षण में उपयोग किया गया। बुद्धि लब्धि को निकालने के लिए मानसिक आयु (Mental Age) और वास्तविक आयु (Chronological Age) में अनुपात होता है। इस अनुपात को 100 से गुणा करके बुद्धि – उपलब्धि का मूल्य निकाला जाता है।

What is Intelligence Quotient (IQ) in Hindi?

उदाहरण के लिए – मान लिजिए की किसी बच्चे की मानसिक आयु (Mental Age) 11 वर्ष है और उसकी वास्तविक आयु (Chronological Age) 9 वर्ष है तब उसकी बुद्धि लब्धि – Intelligence Quotient (IQ) होगा-

What is Intelligence Quotient (IQ) in Hindi?

उपरोक्त उदाहरण में हमनें बच्चे की मानसिक आयु 11 वर्ष ली थी और बच्चे की वास्तविक आयु 9 वर्ष ली थी, तो इस हिसाब से बच्चे का बुद्धि लब्धि – Intelligence Quotient (IQ) 122 निकलता है।

Mental Age – मानसिक आयु

मानसिक आयु (Mental Age) का Concept बिने (Binet) ने विकसित किया था। मानसिक आयु का निर्धारण (Determination) बच्चों कि परीक्षण (test) पर प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। यानी की मानसिक आयु निकालने के लिए एक परीक्षण (test) लिया जाता है और उस परीक्षण (test) में प्राप्त किए गये अंकों के आधार पर किसी की मानसिक आयु (Mental Age) निकाली जाती है। यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष है, तो इसका मतलब यह है की वह उन तमाम परीक्षणों को अच्छी प्रकार से कर सकता है, जो किसी 5 वर्ष के बच्चे के लिए होते है। किसी विशेष आयु में किसी के द्वारा अर्जित की गई मानसिक परिपक्वता को मानसिक आयु दर्शाती है। मान लीजिए कि किसी बच्चे की आयु 8 वर्ष है और वह उन प्रश्नों का जवाब दे देता है जो किसी 10 वर्षीय बच्चे के लिए निर्धारित किए गए है, तो उस बच्चे की मानसिक आयु 8 वर्ष कि बजाय 10 वर्ष होगी। अगर किसी की मानसिक आयु और वास्तविक आयु दोनों 10 वर्ष है तो वह बच्चा औसत बुद्धि का होगा। अगर 10 वर्ष से ज्यादा है, तो वह उच्च बुद्धि का कहलाएगा।

Chronological Age – वास्तविक आयु

वास्तविक आयु (Chronological Age) किसी की जन्म दिन से गिनी जाती है कि व्यक्ति अब तक कितने वर्ष, महीने और दिन जिया है।

Intelligence Quotient (IQ) के आधार पर हम व्यक्तियों का वर्गीकरण (Classification) कर सकते है। भारत की परिस्थितियों के हिसाब से डाॅ. कामथ ने Intelligence Quotient (IQ) का विवरण ज्ञात किया है, जो कि इस प्रकार से है।

Class IQ
1. Gifted 140 + प्रतिभाशाली
2. Extera Ordinary 130 से 139.5 असामान्य
3. Very Superior 120 से 129.5 अत्यन्त उच्च्
4. Superior 110 से 119.5 उच्च
5. Normal 90 से 109.5 सामान्य
6. Backward 80 से 99.5 पिछड़े हुए
7. Very Backward 70 से 79.5 अत्यन्त पिछड़े हुए
8. Boarder Line 60 से 69.5 सीमा पर
9. Moron 50 से 59.5 मूर्ख
10. Feeble 40 से 49.5 मन्द बुद्धि
11. Idiot 30 से नीचे जड़ बुद्धि

1. Click Here to Test Your बुद्धि लब्धि – Intelligence Quotient (IQ)

2. Click Here to Test Your बुद्धि लब्धि – Intelligence Quotient (IQ)

व्यक्ति की Intelligence Quotient (IQ) प्राय हर आयु में लगभग एक जैसी रहती है। Intelligence Quotient (IQ) की स्थिरता इस बात से भी स्थिर होती हैं कि मन्द बुद्धि बालक, बड़ा होकर के मन्द बुद्धि ही बनेगा और जो बच्चा बच्चपन में चालाक होता है वो बड़ा होकर के चालाक ही बनता है। लेकिन कुछ अध्यनों से पता चलता है कि Intelligence Quotient (IQ) कुछ हद तक परिवर्तित हो सकती है। शोधो के अनुसार हमारें experience भी कुछ हद तक हमारे intelligent quotient पर positive प्रभाव डालतें है। memory games खेलकर और खुद को challenge करके यानी कुछ हटकर और कुछ नया सोच कर इसे कुछ बेहतर किया जा सकता है।


Must Read:-

  1. What is Intelligence in hindi | बुद्धि क्या है?
  2. What is Psychology?मनोविज्ञान से आप क्या समझते हैं?
  3. 36 Questions of Arthur Aron That Lead to Love in Hindi
  4. Interesting psychological facts about human behavior in Hindi | दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

अगर आपको यह पसंद आया हो और आपको यह article useful लगा हो तो इसे share कीजिये, और अपनें सवाल या विचार comments के माध्यम से जरूर बताए। हमारा facebook page like करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *