What is Intelligence in hindi | बुद्धि क्या है?

By | March 27, 2018

What is Intelligence in

What is Intelligence in Hindi, बुद्धि क्या है?

जब किसी भी कार्य को विधि के अनुसार तथा बिना किसी कठिनाई के किया जाए तो उसे बुद्धिमता समझा जाता है। जब किसी तथ्य को लगाया जाता है तथा वह तरीका जिसके द्वारा व्यक्ति उन तत्वों के प्रति अनुक्रिया ( Response ) करता है, उसे भी बुद्धि का अनुमान लगाया जा सकता है। जब हम जटिल तथ्यों ( Complex facts ) या जटिल संबंधों ( Complex relations ) तथा पूर्ण स्थिति के प्रति अनुक्रिया ( Response ) करते हैं, तो यह हमारी बुद्धि की अभिव्यक्ति ( Expression ) होगी। लेकिन यह बुद्धि होती क्या है तो चलिए पता लगाते हैं।

What is a definition of Intelligence in Hindi, बुद्धि क्या है?

What is meaning of Intelligence in hindi, बुद्धि का अर्थ क्या है?

हर व्यक्ति एक दूसरे से अलग होता है जिनमें से कुछ प्रतिभाशाली होते हैं तो कुछ मंदबुद्धि होते हैं तथा कुछ लोग औसत बुद्धि के होते हैं। प्रतिभाशाली वे लोग होते हैं जो सामान्य लोगों से अलग होते हैं जैसे की वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर इत्यादि। मंदबुद्धि में वे लोग शामिल होते हैं, जिनसे हम आसानी से अपनी बात मनवा सकते हैं या वे लोग जिनको हम पागल कहते हैं या फिर यूं कहें कि ऐसे लोग जिनको समाज के बारे में ज्ञान नहीं होता किस तरह से लोगों के साथ व्यवहार करना है, कैसे दूसरे व्यक्ति की बात का जवाब देना है। औसत बुद्धि में वे लोग आते हैं जो समाज के अनुसार व्यवहार करते हैं। बुद्धि की इस भिन्नता के लिए उत्तरदायी या तो वंशानुक्रम ( heredity – आनुवंशिकता – जो कुछ भी हमें अपने मां-बाप से मिलता है ) या वातावरण (जो कुछ भी हम अपने आसपास के माहौल से सीखते हैं ) या फिर ये दोनों ही होते हैं। बुद्धि को कई तरह से परिभाषित किया गया है।

बुद्धि की परिभाषाएं – Definitions of Intellegence

1. समायोजन की योग्यता के रूप में – As an ability to adjust.

कई मनोवैज्ञानिकों के अनुसार बदलती हुई परिस्थितियों में खुद को ढाल लेना ही बुद्धि कहलाती है। स्टर्न ( Stern ) के अनुसार – किसी नई परिस्थिति में खुद को ढाल लेना ही बुद्धि है “Intelligence is the ability to adjust oneself to a new situation” और क्रूज (Cruz) के अनुसार – नई और विभिन्न परिस्थितियों में अच्छी तरह से समायोजन की योग्यता ही बुद्धिमता है “Intelligence is the ability to adjust adequately to new and different situations”.

2. सीखने की योग्यता के रूप में – As an ability to Learn.

कई मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि सीखने की योग्यता ही बुद्धि है क्योंकि अगर सीखने की योग्यता व्यक्ति में है, तो वह इसे कुछ ही समय में सीख सकता है। डियरबाम (Dearbom) के अनुसार – यह अनुभव के द्वारा सीखने या लाभ उठाने की क्षमता है “It is capacity to learn or profit by experience.” और वुडवर्थ (Woodworth) के अनुसार – बुद्धि की क्षमता ग्रहण करने की क्षमता है “Intelligence is the capacity to acquire capacity”।

3. अमूर्त चिंतन की योग्यता के रूप में – As an ability to Abstract Thinking ( सामान्य सोच ).

अलग-अलग परिस्थितियों में दो प्रकार की वस्तुएं या विचार पाए जाते हैं, जैसे कि मूर्त (Concrete) और अमूर्त (Abstract)। मूर्त (Concrete) वस्तुओं या विचारों को हम भौतिक रूप से देख सकते हैं, लेकिन अमूर्त (Abstract) वस्तुओं या विचारों को हम बिल्कुल भी नहीं देख सकते। इन्हीं अमूर्त (Abstract) वस्तुओं या विचारों के बारे में चिंतन करना बुद्धि माना जाता है। बिने (Binet) ने कहा है कि – बुद्धि उपयुक्त सोचने, उपयुक्त निर्णय लेने और आत्म-आलोचक बनने की योग्यता है Intelligence is a capacity to think well, to judge well and to be self-critical.)। बर्ट (Burt) के अनुसार – बुद्धि उपयुक्त निर्णय लेने, उचित रूप से सोचने और उचित तर्क करने की योग्यता हैं।

4. समस्या समाधान की योग्यता के रूप में – As an ability to Solve Problem.

कुछ मनोवैज्ञानिकों के अनुसार बुद्धि का अर्थ समस्याओं का समाधान करने की योग्यता से है। वैशलर (Wechsler) के अनुसार – बुद्धि व्यक्ति की उद्देश्य पूर्ण ढंग से कार्य करने, औचित्यपूर्ण पूर्ण ढंग से सोचने और वातावरण के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटने की सार्वभौम क्षमता है (Intelligence is the aggregate or global capacity of an individual to act purposefully to think rational and to deal effectively with his environment.)।


इन्हें भी पढ़ें:-

  1. What is Psychology?मनोविज्ञान से आप क्या समझते हैं?

  2. What is Long-Term Memory (LTM) in Hindi?

  3. What Is Short-Term Memory (STM) in Hindi


मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारे द्वारा उपरोक्त लिखित “बुद्धि क्या है?” पसंद आया होगा, सिर्फ इसी तरह से हमें अपना बहुमूल्य सहयोग देते रहें और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को, इस वेबसाइट को शेयर ( Share ) करें ताकि हम और अधिक बेहतरीन कार्य करने के लिए प्रेरित हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *