काम का डर | What is Ergophobia in hindi? | Fear of Work Phobia

By | July 11, 2018

fear of work phobia in hindi, What is Ergophobia in hindi_

जब भी डर की बात होती है, तो मैं हर बार एक अलग तरह के डर पर लेख लिखने कि कोशिश करता हूँ, अब जिस डर की बात करने जा रहे है वो है काम का डर (Fear of Work Phobia), तो आज हम उन लोगों कि बात करने जा रहे है जिनको काम का डर से डर लगता है। “काम का डर | What is Ergophobia in hindi? | Fear of Work Phobia”

काम का डर | What is Ergophobia in hindi? | Fear of Work Phobia

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

पुरुषों से डर लगना | Fear of Men Phobia – Androphobia in Hindi

एर्गोफोबिया (Ergophobia) या एर्गासिओफोबिया (Ergasiophobia) काम का एक असामान्य और लगातार डर है (मैनुअल श्रम, गैर-मैनुअल श्रम, आदि) या रोजगार ढूंढना। दोनों शब्द (Ergophobia, Ergasiophobia) ग्रीक एर्गन (Greek ergon) से व्युत्पन्न हैं जिसका अर्थ है काम और फोबोस (Phobos) जो डर के यूनानी भगवान (Greek God of fear) से आता है। एर्गोफोबिया सामाजिक चिंता विकार का एक हिस्सा है। एर्गोफोबिया वाले लोगों को कार्यस्थल के माहौल के बारे में अवांछित चिंता का अनुभव होता है, भले ही उन्हें पता हो, कि उनका डर तर्कहीन है। उनका डर वास्तव में डर का संयोजन हो सकता है, जैसे असाइन (assign) किए गए कार्यों में विफल होने का डर, वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा चिल्लाए जाने का डर, काम पर समूहों से पहले बोलना, सहकर्मियों (सामाजिक भय के एक प्रकार) के साथ सामाजिककरण, और भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और / या शारीरिक चोटों के अन्य भय हो सकता है। एर्गोफोबिया इस प्रकार एक जटिल भय है क्योंकि यह कई अलग-अलग भय या मानसिक मुद्दों का हिस्सा हो सकता है। उदाहरण के लिए, इस डर से पीड़ित होने के कारण पीड़ित मैनुअल श्रम करने से डर सकता है। हालांकि, कई एर्गोफोबिक व्यक्ति गैर-मैन्युअल श्रम से भी डरते हैं। आम तौर पर, काम के भय के अधिकांश भय दूसरों के साथ सामाजिककरण से भी डरते हैं। स्वाभाविक रूप से, भय भयभीत हो सकता है क्योंकि इस डर पीड़ित व्यक्ति हमेशा दूसरों पर भोजन और धन के लिए निर्भर होता है और यह डर प्रियजनों के साथ संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है। कभी-कभी वह सीमित वित्तीय (धन या आर्थिक) संसाधनों के कारण उस स्थिति से बाहर निकलने के लिए सहायता लेने में भी असमर्थ होते है।

काम के भय के डर का कारण (Causes of fear of work phobia)

काम का भय 2 प्रकार के लोगों को प्रभावित कर सकता है। (1.) जिन लोगों ने पहले नौकरी की है। (2.) जिन्होंने अपने जीवन में पहले कभी काम नहीं किया है। इस भय के कई अंतर्निहित कारण हैं।

  • स्किज़ोफ्रेनिया ( Schizophrenia – एक प्रकार का पागलपन ) – यह एक मानसिक विकार है जो सामाजिक परिस्थितियों का डर पैदा कर सकता है।
  • अस्वीकृति का भय ( Fear of rejection ) – पीड़ित व्यक्ति ने पहले नौकरी की हो, लेकिन शायद अचानक काम से निकाल दिया गया हो। इस तरह की स्थिति के कारण पीड़ित व्यक्ति के मन में फिर से काम पर बाॅस के द्वारा अस्वीकृति का डर पैदा हो सकता है जो स्थायी एर्गोफोबिया का कारण बनता है।
  • कुछ चिकित्सा दवाएं या नींद विकार या तनाव एर्गोफोबिया का कारण बन सकता है। निराशा और थकान, अवसाद (depression) के लिए निर्धारित कई दवाओं के आम दुष्प्रभाव हैं। इस प्रकार हालत उसमें एक दुष्चक्र बन जाती है; फोबिक ने अपने इस भय के लिए केवल anti-anxiety दवाएं निर्धारित करने की मांग की हो सकती है जो अप्रत्यक्ष (indirectly) रूप से उसके भय को बढ़ाती है।
  • दर्दनाक या नकारात्मक घटना- काम से संबंधित चोट या घटना, कार्यस्थल पर सहकर्मियों, लूटपाट या बंधक स्थिति द्वारा उत्पीड़न या धमकाने से संबंधी तनाव विकार हो सकता है। निष्पादित (execute) चिंता या असाइन किए गए कार्यों में विफल होने का डर या समूहों से पहले बोलने का डर काम के भय से डर सकता है।
  • नौकरी की तलाश में अक्सर लंबे साक्षात्कार (interviews) और सहकर्मियों, मालिकों आदि के साथ सामाजिककरण करना शामिल है। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो पहले से ही चिंतित मानसिकता का है या किसी प्रकार के तंत्रिका विकार (nervous disorders) से पीड़ित है; तो यह एक तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है जो स्थायी कार्य विचलन या भय का कारण हो सकता है।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

What is Love Phobia (Fear) in hindi? | लव फोबिया क्या है | इश्क से डर

काम का डर | What is Ergophobia in hindi? | Fear of Work Phobia

एर्गोफोबिया के लक्षण (Symptoms of Ergophobia)

बहुत से लोग रोज़ सुबह उठने और काम करने के लिए उलझन का अनुभव करते हैं लेकिन एर्गोफोबिया के मामले में, व्यक्ति उसमें एक गंभीर समस्या से ग्रस्त है; बस काम का एक विचार ही panic attack (a sudden attack of fear) का कारण बनने के लिए पर्याप्त होता है। इसके कई लक्षण है जिनमें शामिल हैं:

  • चक्कर आना, उल्टी, पसीना और सांस फूलना।
  • Phobics वास्तविकता से अलग “foggy” या अलग महसूस करने जैसा वर्णन कर सकता है। वह खुद को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में असमर्थ होता है, या जो कहा जा रहा है उसे सुन या समझ नहीं सकता है। उन्हें लगता है कि उनकी याददाश्त कमजोर पड़ गई है।
  • आमतौर पर, पर्यवेक्षकों के लिए ( to observers), फोबिक सामान्य दिखाई देता है। हालांकि, अंदरूनी तौर पर, उसके दिमाग में प्रतिक्रियाओं की एक बड़ी संख्या चल रही होती है: इन प्रतिक्रियाओं में दूर भागना या छुपाना, रोना या मृत्यु के विचार आना आदि प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं।
  • काम से बचने के अलावा, फोबिक्स अपने फोबिया को दूर करने के लिए मादक द्रव्यों का सेवन या दवाओं की ओर भी अपना रूख बदल सकता है। ये अंत मामलों को और भी खराब बनाते हैं।

चरम (Extreme) एर्गोफोबिया फोबिक को काम से दूर रहने के लिए कई दिनों तक दूर रहने के लिए प्रेरित करता है। यह काम के डर को आगे बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, तनावग्रस्त रिश्तें, तलाक, neglect (लापरवाही) of personal health, सामान इत्यादि जैसी अन्य जटिलताएं भी हैं। कई मामलों में, व्यक्ति अपना घर खो सकता है, या गंभीर कुपोषण आदि से ग्रस्त हो सकता है।

डर पर काबू पाने के लिए उपचार(Treatment for overcoming the fear)

मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से सहायता की तलाश करना एर्गोफोबिया पर काबू पाने का सबसे अच्छा समाधान है। हालांकि, यह अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि फोबिक के पास ऐसा करने के लिए संसाधन नहीं हो सकते हैं। समूह समर्थन के साथ मनोचिकित्सा, परामर्श, सम्मोहन चिकित्सा और टॉक थेरेपी (talk therapy) इस भय के लिए कुछ प्रभावी उपचार विकल्प हैं। हालांकि, उनकी सफलता दर समय और उपचार की लंबाई के आधार पर भिन्न होती है। व्यवस्थित desensitization या क्रमिक एक्सपोजर थेरेपी भी उस में काम कर सकती हैं; व्यक्ति अंशकालिक (part-time) काम करने की कोशिश कर सकता है और पूरा समय हासिल होने तक धीरे-धीरे घंटों में वृद्धि कर सकता है। Ergophobia पर काबू पाने के ये ही कुछ तरीके हैं।


Must Read:-

  1. All Phobias list more than 100 | अभी अपना डर का नाम जाने
  2. What is Love Phobia (Fear) in hindi? | लव फोबिया क्या है | इश्क से डर

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित “काम का डर | What is Ergophobia in hindi? | Fear of Work Phobia” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *