Sridevi Kapoor full Biography in hindi

By | March 26, 2018

sridevi in hindi , shree devi in hindi

Sridevi Kapoor full Biography in hindi

श्रीदेवी कपूर एक भारतीय अभिनेत्री और फिल्म निर्माता थी, जिन्होंने हिंदी, मलयालम, तेलुगू, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय किया। 1980 और 1990 के दशक में श्रीदेवी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी। उनको भारतीय सिनेमा कि सबसे बड़ी महिला सुपरस्टार के रूप में माना जाता है, उसे दो Filmfare Award और तीन Filmfare Award South मिले थे।

Sridevi Kapoor full Biography in hindi

श्रीदेवी कपूर का पूर्ण जीवन परिचय हिंदी में

Name: Sridevi Kapoor, Real name is “Shree Amma Yanger Ayyapan”
Born: 13 August 1963, Sivakasi
Died: 24 February 2018, Dubai, United Arab Emirates
Nationality: Indian
Husband Name: Mithun Chakraborty ( Marriage – 1985 to 1988), Boney Kapoor ( Marriage – 1996 to 2018)
Children: 2 – Khushi Kapoor, Janhvi Kapoor
honors: Padma Shri (2013)

Sridevi Kapoor full Biography in hindi

श्रीदेवी कपूर का परिवार – family of Sridevi

श्रीदेवी के पिता का नाम अय्यपन ( Ayyapan ) और मां का नाम राजेश्वरी ( Rajeshwari ) था। उनके पिता जी सिवाकासी, तमिलनाडु ( Sivakasi, Tamil Nadu ) में एक वकील थे। उसकी मां तिरुपति, आंध्र प्रदेश से थी। उसकी एक बहन और दो सौतेलें भाई थें। 1991 में जब वह लम्हें फिल्म कि shooting कर रही थी उस दौरान उनके पिता का निधन हो गया था।

श्रीदेवी कपूर का जन्म और निधन – Birth and Death of Sridevi Kapoor

भारत की प्रसिद्ध, मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का जन्म शिवाकासी, मद्रास राज्य ( जो अब तमिलनाडु कहलाता है ), भारत में 13 अगस्त 1963 को हुआ था। श्रीदेवी कपूर की मृत्यु 24 फरवरी 2018 को हुई, उस वक्त उसकी उम्र सिर्फ 54 वर्ष थी। अपनी मृत्यु के समय श्रीदेवी और उनकी सबसे छोटी बेटी खुशी के साथ अपने भतीजे मोहित मारवा ( Mohit Marwah ) की शादी समारोह में भाग लेने के लिए दुबई गई हुई थीं। दुबई की General Department of Forensic Evidence के मुताबिक श्रीदेवी की मृत्यु बाथटब के पानी में डूबने की वजह से हुई थी। विष विज्ञान ( Toxicology ) की रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला कि श्रीदेवी ने शराब पी हुई थी और उसके फेफड़ों में पानी भी पाया गया था।

श्रीदेवी का विवाह – Marriage of Sridevi

श्रीदेवी कि दो शादियां हुई थी। उसकी पहली शादी Mithun Chakraborty के साथ 1985 में हुई और 1988 में वे दोनों एक-दूसरे से अलग हो गये, उनकी शादीशुदा जिंदगी सिर्फ 3 वर्ष तक ही चल पाई, फिर 1996 में श्रीदेवी की शादी बोनी कपूर के साथ हुई। श्रीदेवी और बोनी कपूर को दो बेटियां, जानवी – Janhvi (born in 1997) और खुशी – Khushi (born in 2000) हुई।

श्रीदेवी का करियर – Career of Sridevi

श्रीदेवी ने अपनी पहली फिल्म 1967 में एक बाल अभिनेता के रूप में सिर्फ चार वर्ष की आयु में की जो कि एक तमिल फिल्म थी जिसका नाम कंधन करुणई ( Kandan Karunai ) था। सन 1976 में श्रीदेवी ने अपना पहला lead role तमिल फिल्म Moondru Mudichu मैं किया जो कि K. Balachander के द्वारा directed की गई थी। उन्होंने रानी मेरा नाम – Rani Mera Naam (1972) में एक बाल कलाकार के रूप में अपनी हिंदी फिल्म की शुरुआत की और श्रीदेवी ने अपना पहला adult role तमिल फिल्म Moondru Mudichu वर्ष 1976 में किया, उस वक्त श्रीदेवी की उम्र सिर्फ 13 वर्ष थी। हिंदी सिनेमा में श्रीदेवी की पहली अभिनीत भूमिका 1979 drama film “Solva Sawan” में की। उन्होंने अपने कैरियर में बॉलीवुड हिंदी भाषा की 63 फिल्में, तमिल भाषा में 58 फिल्में, तेलुगु भाषा में 62 फिल्में और मलयालम भाषा में 21 फिल्में की।


अन्य महापुरुषों के विचार:-

  1. ऐ पी जे अब्दुल कलाम के महान विचार
  2. बी. आर. अम्बेडकर के सबसे अच्छे विचार
  3. अल्बर्ट आइंस्टीन के अनमोल विचार
  4. बिल गेट्स के 30 अनमोल विचार
  5. ब्रह्मा कुमारी शिवानी के महान विचार

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारे द्वारा उपरोक्त लिखित श्रीदेवी का जीवन परिचय पसंद आया होगा, सिर्फ इसी तरह से हमें अपना बहुमूल्य सहयोग देते रहें और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को, इस वेबसाइट को शेयर ( Share ) करें ताकि हम और अधिक बेहतरीन कार्य करने के लिए प्रेरित हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *