Some Effective Tips to Forget an Ex | पहले वाले साथी को भुलने के Tips

By | May 5, 2018

How to forget your Ex Boyfriend and Girlfriend in hindi

हर असफल रिश्ता दर्दनाक होता है और यह हमें किसी तरह से शारीरिक ज़ख्म (wound) भी नही देता है। मैं भी अपना दिल टुटने की वजह से बहुत दुखी था। मेरे इतने मूर्ख होने के लिए मुझे खुद पर गुस्सा आ रहा था और मैं लगभग इस दुनिया से नफरत करता था जो की इतनी अन्यायी है। मैं किसी को भी थप्पड़ मारना चाहता था और थोड़ी देर के लिए अकेले रहना चाहता था (भगवान का शुक्रिया , कि उस समय मुझे कोई आत्मघाती इच्छा नहीं हुई)। मुझे उस समय भावनात्मक रूप से यातना दी गई थी। मैं काम के समय भी रो रहा था। और हर बार जब मैं कुछ परिचित प्रेम गीतों की आवाज़ सुनता हूँ, तो मैं मदद नहीं कर सकता लेकिन मेरा दिल जोर – जोर से रोता है। मैं आगे बढ़ना चाहता था। मुझसे जितनी जल्दी हो सके उसे भूलना चाहता था (अगर मैं अगली सुबह जागता हूँ तो ऐसा हो सकता है।) लेकिन मैं नहीं कर सका। मैंने हर जगह देखा, मैंने उसे देखा … बहुत सारी यादें हैं और मैंने सोचा कि मैं उससे बचने की कोशिश कर – करके पागल हो जाऊंगा। काफी समय बाद, मुझे एहसास हुआ है कि बस आगे बढ़ना काफी नहीं है … मुझे इसके बारे में कुछ करना है और मैंने किया। सौभाग्य से, मैं सफल रहा! जो कुछ मैंने किया वो बातें मुझे आपके साथ शेयर करने दें और मुझे पूरा यकीन है कि यह आपकी भी अपने Ex को भूलने में मदद करेगा।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

स्वीकार करें कि क्या हुआ लेकिन उस पर ध्यान न दें।

ब्रेक-अप के बाद परेशान होना, पागल के जैसा होना और hurt होना ये सब सामान्य बातें है, खासकर अगर यह third party issue हो। और आप शायद लंबे समय तक पागल हो जाएंगे। लेकिन अगर आप पागल रहें तो आप केवल खुद को तनाव देंगे और आप केवल अपनी दुनिया को छोटा कर देंगे। आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपका रिश्ता खत्म हो गया है और अपने रिश्ते के टुकड़ों को उठाने की कोशिश भी न करें क्योंकि इस तरह से तो आप केवल खुद को चोट पहुँचाते हैं। उस stupid ex को स्वीकार करना, आगे बढ़ने और उस रिश्ते को खत्म करने का पहला कदम है, तो इसलिए आपके लिए यह समय उस पहले कदम को बनाए रखने का है। एक बार जब आप इसे स्वीकार कर लेंगे, तो उस पर ध्यान न दें। चीजों के बारे में ज्यादा न सोचे। रिश्ते में “क्या होगा या क्या हो सकता है” पर ध्यान न दें। यह फलहीन है। आप उसके (him or her) बारे में सोचना avoid कर सकते है या फिर उसके (him or her) बारे में सोचकर खुद को पीड़ित कर सकते हैं। यह आसान नहीं है, लेकिन आप इसे कर सकते हैं।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

नई यादें बनाओ – Make New Memories.

अपने दिमाग से अपने पूर्व साथी को बाहर निकालने के लिए आपको अपनी नई यादें बनानी होगी। अगर आप दोनों पहले कभी एक साथ किसी जगह पर गए हो, तो अब आपको एक ऐसे नए स्थान पर जाने की जरूरत है जहाँ पर आप पहले कभी नहीं गए थे। और भी बेहतर यह है, वहाँ पर जाओ जहाँ पर आप दोनों एक साथ गए थे, लेकिन इस बार अपने प्रियजनों और दोस्तों के साथ जाओ। कुछ ऐसा करे जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सोचा, कुछ भी। अगर आप अपनी नई यादें बना लेते है, तो आपके पास एक बेहतर मोका होगा अपने पूर्व साथी को भुलने के लिए। और इस प्रक्रिया में, आप कई और चीजों की खोज करेंगे जिनके लिए आप सक्षम हैं, जिन चीजों को आपने कभी नहीं सोचा था कि आप कर सकते हैं।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

जितना संभव हो सके अपने पूर्व साथी से Contact Avoid करें।

ब्रेकअप (breakup) के बाद भी आपका पूर्व आपसे संपर्क करना चाहता है। यदि ऐसा होता है, तो निश्चित रूप से यह आपके लिए उसे भूलना कठिन बना देंगा। सम्मानित रहें लेकिन अपनी जरूरतों के प्रति सावधान रहें। आप अपना नंबर बदल सकते हैं (या उसे ब्लॉक कर सकते हैं), और अपनी संपर्क सूची से उसका फोन नंबर मिटा सकते हैं। यदि आपको उसका फोन नंबर याद हैं, तो आपको वास्तव में खुद को अनुशासन देना होगा और उससे संपर्क नहीं करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी होगी। अन्य महत्वपूर्ण फोन नंबरों को याद रखने का प्रयास करें। व्यस्त रहें ताकि आपके पास उससे संपर्क करने के बारे में सोचने का समय न हो। किसी समय, आपको आश्चर्य होगा कि आपको अब उसका फोन नंबर याद नहीं है। उसे अनफ़ॉलो (Unfollow) करें या अपने सभी सोशल मीडिया खातों पर उसे अवरुद्ध (block) करें, और अपने सभी पुराने संदेशों और ईमेल को मिटा दें ताकि आप उन पर अपना समय व्यतीत न करें।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

अपने आप को सुधारो – Improve Yourself

आप अकेले हो। आप के लिए खुद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। कपड़े, जूते और मेकअप का एक नया सेट खरीदें। अपने आप को एक मजबूत, स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में एक बदलाव दें। कुछ नया सिखने का प्रयास करें। योग, तैराकी, बाइकिंग और कला जैसे सार्थक गतिविधियों में शामिल हों। जैसे ही आप स्वयं को सुधारते हैं, आप आत्मविश्वास का निर्माण करेंगे जो आपके पिछले रिश्ते से प्रभावित था। अपने आप में आत्मविश्वास होने से आपको एक निश्चित शेष राशि मिलती है। यह आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करता है, और यह बहुत आकर्षक है। यह एक रोल मॉडल या सलाहकार होने में भी मदद करता है, जिसे आप किसी व्यक्ति के रूप में प्रशंसा करते हैं।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

फिर से प्यार करो – Love Again

यह आपके पूर्व को भूलाने का सबसे अच्छा तरीका है। भले ही आपका पिछले प्यार खास न रहा हो, फिर भी आपको फिर से प्यार करने से खुद को नहीं रोकना चाहिए। इस संभावना के साथ किसी से प्यार न करें कि वह आपके पिछले साथी से बेहतर, साहसी और अधिक अच्छा होगा । बस खुश और आशावादी रहे। क्योकि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके लिए सही है, कोई ऐसा व्यक्ति जो आपका आभारी होगा, कोई भी जो आपके के लिए खजाने कि तरह होगा और आपका किसी और से अधिक सम्मान करेगा। आपको एक ऐसा नया प्यार मिलेगा जो आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक परिपक्व (mature) और प्रेरित करेगा। और कौन जानता है, कि अगला व्यक्ति भी वह व्यक्ति हो सकता है जिसके साथ आप अपना पूरा जीवन को बिताने की सोच रहे हो।


हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *