Psychological points that will help you tackle different situations in hindi

By | March 7, 2018

psychological life hacks in hindi | www.booksword.in

[amazon_link asins=’B01MT0QKAG’ template=’ProductAd’ store=’booksword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’3895e799-2201-11e8-9a0a-6ddd18544767′][amazon_link asins=’B0756Z53JN’ template=’ProductAd’ store=’booksword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’0c8dab62-2202-11e8-bf46-5fb0fe28c4e7′]

Some psychological life hacks and points in hindi

व्यक्ति एक सामाजिक प्राणी है और समाज में रहने के दौरान उसे कई बार ऐसे व्यक्ति या situation का सामना करना पड़ता है, जिसको ignore करना उसके लिए आवश्यक हो जाता है तो उनको ignore करने के लिए कुछ Psychological life hacks के बारे में जानते हैं:-

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

अगर आप कोई ऐसा काम जो पहली बार कर रहे हैं और आप नर्वस हैं तो फिर आप चूइंगगम चबाइए, क्योंकि जब हम कुछ खा रहे होते तो हमारा दिमाग nervousness से हटकर के इस तरह से सोचने लगता है कि “अगर कोई खतरा होता तो मैं कुछ खा नहीं रहा होता, मतलब कोई खतरा नहीं है” और इस तरह से हम उस situation पर काबू पा सकते हैं।

psychological life hacks and psychology hacks | www.booksword.in

कई शख़्स इतने मोहक होते है कि उनको जी भर देखने का मन करता है, पर ऐसा करने पर शर्मिंदगी महसूस होती है अगर आप बिना शर्मिंदगी महसूस किए उसको देखना चाहते हैं तो पहले सीधे उसकी तरफ न देखकर उसके बिलकुल साइड में देखिए। फिर उसको ऐसा लगेगा कि आप उसकी तरफ देख रहे हैं और वह आपकी तरफ देखेगा लेकिन eyes contact न होने पर वह नर्वस हो जाएगा और दूसरी तरफ देखने लगेगा इस तरह से आपको थोड़ा सा टाइम मिल जाएगा उस शख्स को जी भर के देखने के लिए।

अक्षर बातों ही बातों में झगड़े होना आम बात होती है और उन झगड़ों के दौरान आपको कोई बुरा भला कहे तो उस वक्त शांत रहे और इस तरह वह आप पर और ज्यादा गुस्सा होगा लेकिन बाद में उसे अपने किए पर शर्मिंदगी महसूस होगी।

psychological life hacks and psychology hacks in hindi | www.booksword.in

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

आप किसी ग्रुप (Group) में बैठे हैं और आपका वहां पर कोई मजाक बना रहा है और आपको उसका ऐसा करना बिल्कुल भी पसंद नहीं आ रहा है तो फिर आप उससे न सुन पाने का बहाना करके 3-4 बार वही जोक Repeat करने के लिए कहें। ऐसा करने पर सिर्फ एक बार Repeat करने पर ही वह मजाक अपना असर खो देगा और आप उस ग्रुप का मजाक बनने से बच जाएंगे।

बहुत से लोगों पर विश्वास नहीं किया जा सकता क्योंकि वे शुरू से ही इतनी झूठ बोलते हैं कि उन पर विश्वास नहीं किया जा सकता, इसीलिए हमेशा अपने शब्दों में ईमानदारी बरतिए, ताकि कभी आपको झूठ बोलना पड़े तो लोग आपका विश्वास कर लें।

psychological life hacks in hindi | www.booksword.in

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

अक्सर लोग अपने बारे में कहना पसंद करते हैं पर लोग यह याद नहीं रखेंगे कि आपने उनसे क्या कहा, बल्कि यह याद रखेंगे कि आपने उनको कैसा महसूस कराया। इसलिए लोगों से उनके बारे में पूछिए, क्योंकि आमतौर पर सुनने से ज्यादा लोग अपने बारे में बताना पसंद करते हैं, क्योंकि लोग चाहते हैं कि उनके दुख दर्द भी कोई सुनने-समझने वाला हो।

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *