President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi | भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के विचार

By | July 19, 2018

President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi, Ram Nath Kovind,

President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi | भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के उद्धरण

President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi | भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के विचार , रामनाथ कोविन्द भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो 20 जुलाई 2017 को भारत के 14 वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। 25 जुलाई 2017 को उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर ने भारत के राष्ट्रपति के पद की शपथ दिलायी। रामनाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला (वर्तमान में कानपुर देहात जिला) की तहसील डेरापुर, कानपुर देहात के एक छोटे से गाँव परौंख में हुआ था। वह कोरी (कोली) जाति से है सम्बंध रखते है।

President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi | भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के उद्धरण

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. युवाओं की आकांक्षाओं और आधुनिक शिक्षा के विकास के लिए मैं हमेशा देश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास करूंगा। एक राष्ट्रपति के लिए, संविधान सर्वोच्च है। यह गीता, रामायण, कुरान और बाइबिल है। हमारे संविधान की सर्वोच्चता को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

2. एक राष्ट्रपति के लिए, जाति, पंथ, क्षेत्र, धर्म या भौगोलिक स्थिति के बावजूद, देश के हर नागरिक, समाज के हर वर्ग का कल्याण सबसे महत्वपूर्ण है।

3. यह एक कर्तव्य है। आइए इसे एक कर्तव्य के रूप में लें।

4. केवल एक अच्छा इंसान एक अच्छा शिक्षक या एक अच्छा प्रशासक या एक अच्छा राजनेता हो सकता है।

5. राज्य के संवैधानिक प्रमुख के रूप में, मैं हमेशा खुद को परिवार के मुखिया मानता हूँ। बिहार के लोगों के लिए राजभवन के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं।

22 Quotes of Alexander in Hindi | महान अलेक्जेंडर के 22 विचार

6. यहां प्रिंस गौतम ने ज्ञान प्राप्त किया, बुद्ध बन गया और बौद्ध धर्म का महान धर्म पैदा हुआ। यहां यह भी है कि भगवान महावीर, एक और महान धर्म के संस्थापक, जैन धर्म का जन्म हुआ और निर्वाण (मृत्यु) प्राप्त हुआ। दसवीं सिख गुरु गोबिंद सिंह भी यहां पैदा हुए थे।

7. विमुद्रीकरण के परिणामस्वरूप, समाज के कमजोर वर्ग को राहत मिलेगी, जबकि वित्तीय और व्यापार गतिविधियों को अधिक पारदर्शिता के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा।

8. काला धन और भ्रष्टाचार के समाज को मुक्त करने की दिशा में प्रदर्शन एक सकारात्मक प्रयास है।

9. बिहार देश की पहली स्थिति है जो लोगों को उनकी शिकायतों के समय पर निपटान के लिए कानूनी साधन प्रदान करती है।

10. एक तरफ नेहरू, गांधी और अन्य लोग थे जो सत्ता पाने का लक्ष्य रखते थे (ब्रिटिश शासन को फेंक कर), जबकि अम्बेडकर कभी सत्ता पाने का लक्ष्य नहीं रखते थे। उनका मानना था कि अगर समाज में मौजूद बीमारियों को हटा दिया जाता है, तो देश अपने आप में प्रगति करेगा।

Quotes of Gottfried Wilhelm Leibniz in Hindi | गॉटफ्राइड विल्हेम लिबनिज़ के विचार

11. जवाहरलाल नेहरू ने बाबासाहेब अम्बेडकर से कहा था कि परिवार परिवार की संपत्ति में हिंदू लड़कियों को अधिकार देने के मुद्दे पर आपके आधुनिक विचारों के लिए तैयार नहीं है। अम्बेडकर ने जवाब दिया कि चूंकि देश स्वतंत्र हो गया है, कानून के माध्यम से इस प्रकार की जागरूकता पैदा करना हमारा कर्तव्य है। हालांकि, जब नेहरू बिल (परिचय) पर वापस गए, अम्बेडकर ने इस्तीफा दे दिया।

12. हमारे प्रयास एक और विकसित भारत के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे।

13. भारत का प्रत्येक नागरिक एक राष्ट्र निर्माता है।

14. हमें परंपरा और प्रौद्योगिकी, एक पुराने भारत के ज्ञान और समकालीन भारत के विज्ञान को जोड़ना होगा।

15. आतंकवाद और अपराध से लड़ने वाली पुलिस और अर्धसैनिक बल राष्ट्र का निर्माणकर्ता हैं।

24 Bhagat Singh Quotes and Thoughts in Hindi | क्रांतिकारी भगत सिंह के 24 विचार

16. यह भारतीय लोकतंत्र की नवीनता है कि आज मैं देश के राष्ट्रपति चुने गए हैं।

17. यह मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण है (भारत के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने के बाद)।

18. आज दिल्ली में बहुत बारिश हो रही है और यह मुझे उन दिनों की याद दिलाती है जब मैं अपने पैतृक गांव में रहता था। यह मिट्टी की दीवारों का घर ‘कच्छ’ था। भूसे की छत बारिश के पानी को रोकने में सक्षम नहीं थी। हम सभी भाई-बहन एक दीवार के चारों ओर घूमते थें, बारिश के रूकने के लिए इंतजार करते रहते थें।

19. आज देश में इतने सारे राम नाथ कोविंद होंगे, बारिश में भीगा हुआ, कृषि कार्य करने, श्रम करके और पसीना बहा के वे अपने शाम का भोजन प्राप्त कर सकते हैं। मैं उन्हें बताना चाहता हूँ कि पैरांक गांव का राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन के लिए अपने प्रतिनिधि के रूप में जा रहे हैं।

20. मेरी जीत उन लोगों के लिए एक संदेश है जो ईमानदारी से अपने कर्तव्यों को निर्वहन करते हैं।

President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi | भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के उद्धरण

21. राजेंद्र प्रसाद, सर्ववेली राधाकृष्णन, ए पी जे अब्दुल कलाम और प्रणव मुखर्जी जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों द्वारा आयोजित एक पद के लिए मेरा चुनाव उन्हें बड़ी ज़िम्मेदारी का एहसास था।

22. मैं अपने देशवासियों को अपना सम्मान देता हूँ और उन्हें आश्वासन देता हूँ कि मैं ‘सर्व भवंतु सुखिनह’ (सभी खुश रहें) की भावना में राष्ट्र की सेवा करूंगा।

23. टीपू सुल्तान मैसूर रॉकेट के विकास और उपयोग में अग्रणी थे। इस तकनीक को बाद में यूरोपीय लोगों द्वारा अपनाया गया था।

24. वायुसेना दिवस पर, मैं अपने बहादुर वायु योद्धाओं की बहादुरी, प्रतिबद्धता और समर्पण को सलाम करता हूँ। वे हमारी आसमान की रक्षा करते हैं।

25. अदालत के फैसले के बाद सार्वजनिक संपत्ति के लिए हिंसा और क्षति अत्यधिक निंदाजनक है; शांति बनाए रखने के लिए सभी नागरिकों से अपील करें।

best Quotes of Stephen Hawking in Hindi | स्टीफन हॉकिंग के सर्वोत्तम उद्धरण

26. मैं खनन कंपनियों से श्रमिकों के परिवारों और समाज के कल्याण के लिए नीतियां बनाने का आग्रह करता हूँ।

27. एक मुक्त भारत का सपना हमारे गांवों, हमारे गरीबी और हमारे देश के समग्र विकास की इच्छा से निकला है।

28. हम उन लोगों के लिए ऋणी हैं जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपना जीवन निर्धारित किया।

29. न्यू इंडिया में गरीबी की कोई जगह नहीं है।

30. हममें से प्रत्येक कानून का पालन करने वाला समाज बनाने के लिए ज़िम्मेदार है।

50 Famous Quotes and Thoughts of Confucius | कन्फ्यूशियस के 50 प्रसिद्ध उद्धरण

31. सरकार कानून बना सकती है, कार्यान्वित कर सकती है और मजबूत कर सकती है लेकिन यह उनका पालन करने का हर किसी का कर्तव्य है।

32. मुझे पूरा भरोसा है कि नागरिकों और सरकार के बीच मजबूत भागीदारी हमें नई भारत के लक्ष्यों को पूरा करने की अनुमति देगी।

33. ऐसे बहुत से लोग और संगठन हैं जो गरीबों और वंचित लोगों के लिए चुपचाप और परिश्रमपूर्वक काम करते हैं। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एकता और उद्देश्य के साथ भी काम करना चाहिए कि सरकारी नीतियों के लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंच जाएं।

34. मुझे डॉ. राधाकृष्णन, डॉ अब्दुल कलाम और प्रणव मुखर्जी के समान मार्ग पर चलने का विशेषाधिकार मिला है।

35. हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत कुछ हासिल किया है, हमें और अधिक प्रयास करना चाहिए।

Bear Grylls thoughts and Quotes in Hindi | हिंदी में Bear Grylls के विचार

36. भारत की विश्वसनीयता एक निडर और स्वतंत्र न्यायपालिका द्वारा बढ़ाया गया है।

37. नागरिकों को न्यायपालिका में विश्वास है। और फिर भी आम लोग न्यायपालिका के दरवाजे पर दस्तक देने से बचते हैं। इस स्थिति को बदलना महत्वपूर्ण है।

38. विचार यह है कि एक अपेक्षाकृत गरीब व्यक्ति न्यायसंगत मूल्यों और गणराज्य नैतिकता में होने पर वित्तीय या समान बाधाओं के कारण उचित सुनवाई के लिए न्याय के दरवाजे तक नहीं पहुंच सकता है। यह हमारे सामूहिक विवेक पर एक बोझ है।

39. हमारी कानूनी प्रणाली और न्यायपालिका प्रौद्योगिकी के प्रति उत्तरदायी होना चाहिए।

40. मुंबई आतंकवादी हमलों की नौवीं सालगिरह पर, हम अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के साथ शोक करते हैं। और हम उन सुरक्षा कर्मियों का आभार मानते हैं जिन्होंने बुराई के खिलाफ लड़ाई में अपना जीवन बलिदान दिया।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

41. बंगाल हमारी राष्ट्रीय पहचान के लिए केंद्र रहा है। हमारा राष्ट्रीय गान, जन गण मन, नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा बंगाल की मिट्टी पर लिखा गया था।

42. इथियोपिया में विदेश में अपनी पहली यात्रा पर, मुझे पता चला कि बड़ी संख्या में भारतीय शिक्षक वहां कड़ी मेहनत कर रहे थे और इनमें से एक बड़ी संख्या केरल से थी। मैंने यह भी अनुभव किया है क्योंकि मेरे यहां भी मेरे कार्यालय में काम करने वाले लोग थे।

43. भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। यदि भारतीय अर्थव्यवस्था एक ही तरह से बढ़ती रही, तो हम निश्चित रूप से एक महाशक्ति बन जाएंगे।

44. स्वतंत्रता के 70 वर्षों के बाद, देश के किसी भी हिस्से में होने वाली ऐसी घटना शर्मनाक (बलात्कार) है। हमें इस बारे में सोचना है कि हम किस प्रकार के समाज का विकास कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करना हमारी ज़िम्मेदारी है कि ऐसा किसी लड़की या महिला के साथ न हो।

45. लेकिन जब बैंक ऋण पर एक जानबूझकर और आपराधिक चूक होती है, तो यह हमारे साथी भारतीयों के परिवार है जो पीड़ित हैं।

best Quotes of Stephen Hawking in Hindi | स्टीफन हॉकिंग के सर्वोत्तम उद्धरण

46. कलाम सर आखिरकार और सौभाग्य से मेरे पूर्ववर्ती थे। हालांकि वह राष्ट्रपति बने, वह मूल रूप से एक वैज्ञानिक थे। इस प्रकार, मैं आमतौर पर उन्हें ‘अंतरिक्ष वैज्ञानिक’ के रूप में संदर्भित करता हूँ, जबकि मैं मोदीजी को ‘सामाजिक वैज्ञानिक’ कहता हूँ।

47. जहां कोई अन्य दृष्टिकोण के साथ असहमत हो सकता है – या यहां तक कि एक ऐतिहासिक संदर्भ के साथ – एक साथी नागरिक की गरिमा और व्यक्तिगत स्थान का मज़ाक उड़ाए बिना, यह कार्रवाई में एक बंधुता (भाईचारा) है।

48. स्कूलिंग सिस्टम को बच्चों को सोचने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

49. वहां स्थित व्यक्तियों की तुलना में संस्थान हमेशा अधिक महत्वपूर्ण होते हैं।

50. हमारे संविधान के वास्तुकार डॉ अम्बेडकर कहते थे कि राजनीतिक लोकतंत्र सामाजिक और आर्थिक लोकतंत्र के बिना जीवित नहीं रह सकता है।

51. खेल क्षेत्र में उत्कृष्टता को दुनिया में प्रगति के संकेतक के रूप में देखा जाता है। युवाओं के विकास के लिए जीवित रहने के लिए, मेरी सरकार विश्व स्तर पर खेलों में प्रभावी उपस्थिति दर्ज करने की दिशा में काम कर रही है।


अन्य महापुरुषों के विचार:-

  1. Pablo Picasso Quotes and Thoughts in Hindi | पाब्लो पिकासो के उद्धरण और विचार</a
  2. 50 Famous Quotes and Thoughts of Confucius | कन्फ्यूशियस के 50 प्रसिद्ध उद्धरण
  3. Most Inspiring Bruce Lee Quotes in Hindi | ब्रूस ली के सबसे अच्छे प्रेरक उद्धरण, विचार

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित “President of India Ram Nath Kovind Quotes in Hindi | भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के उद्धरण” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *