25 Incredible Things and Facts about Navel in Hindi | नाभि के बारे में 25 अविश्वसनीय बातें

By | June 13, 2018

25 Incredible Things and Facts about Navel in Hindi,

नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिसके द्वारा हमें अपनी माँ के पेट में अपने शरीर कि बढ़त के लिए खाना प्राप्त करते हैं। नाभि काफी संवेदनशील भी होती है, क्योंकि जब महिलाओं कि नाभि को छुआ जाता है, तो वें बहुत कामुक हो जाती हैं। और महिलाओं कि सुड़ीं के आकार के हिसाब से भी उनकी काबलीयत को परखा जाता है, तो आइऐ नाभि के बारे 25 ऐसी बातें जानते है जो सायद ही आपने पहले कभी सुनी हों।

25 Incredible Things and Facts about Navel in Hindi | नाभि के बारे में 25 अविश्वसनीय बातें

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. जब बच्चा अपनी माँ के गर्भ में होता है तो वह माँ के शरीर से गर्भनाल के द्वारा जुड़ा होता है ताकि उस नाल के द्वारा भोजन ले सकें और गर्भनाल का दूसरा हिस्सा बच्चे की नाभि से जुड़ा होता है, जब बच्चा पैदा होता है, तो करीब 6 इंच दूर से उस नाल को काट कर बांद दिया जाता है, और फिर करीब 10 से 15 दिन के बाद वह नाल पक कर अपनी जगह छोड़ देता जहाँ पर फिर एक निसान रह जाता है जिसको नीभि कहते है।

2. भारतीय प्राचीन योग विद्या के अनुसार हमारे शरीर में सात एनर्जी पॉइंट होते हैं जिनमें से नाभि भी एक है।

3. कहा जाता है कि जिन महिलाओं की नाभि खड़ी होती है, और वह काफी हिम्मत वाली और स्वभाव से निडर होती हैं। वह अपना कोई भी काम मन लगाकर करती हैं। उन्हें काम में सफाई भी काफी पसंद होती है। जब तक काम करने के बाद उन्हें संतुष्टि न हो, तब तक वे उस काम के पूरा होने पर भी उन्हें अधूरापन महसूस रहती हैं।

4. नाभि के खिसकने से पेट में दर्द हो सकता है और आपको दस्त लग सकते है। हाँलाकि फिर उसको दैसी तरीके से भी ठीक किया जा सकता है।

5. नाभि केवल दूध पिलाने वाले यानि स्तनधारी ( जिन जानवरों के स्तन होते है ) जानवरों में ही पाई जाती है, अंडे देने वाले जानवरों में नाभि नही होती है।

6. कई महिलाओं की नाभि का आकार गोल होता। ऐसी महिलाओं के बारे में माना जाता है कि ये स्वभाव से काफी सरल व सौम्य होती हैं। ऐसी महिलाएं तन से स्वस्थ्य और सोच-विचार के मामले में हमेशा दूसरों से एक कदम आगे रहती हैं।

7. महिलाओं की तुलना में पुरूषों की नाभि के आस-पास ज्यादा बाल होते हैं।

8. कुछ महिलाओं की नाभि पेट के बीचों-बीच न होकर थोड़ी अलग हटकर स्थित होती है। माना जाता है कि ऐसी महिलाएं बातें करने में काफी तेज-तर्रार होती हैं। इन्हें मूड स्विंग ज्यादा होता है साथ ही स्पोट्र्स में इनकी काफी रुचि होती है।

9. नाभि में कभी भी कान, नाक की तरह छेद ना कराएं क्योकिं नाभि के छेद को ठीक होने में 9 से 12 महीनें लगते है जबकि नाक और कान का छेद केवल 6 हफ्ते में ठीक हो जाता हैं।

10. नाभि शरीर का सबसे गन्दे अंगों में से एक है इसमें 67 प्रकार के कीटाणु पाये जाते हैं।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

11. ज्यादातर लोगों की नाभि अंदर की तरफ होती है| दुनिया में सिर्फ 4% लोगों की नाभि ही बाहर की ओर निकली हुई होती है।

12. महिलाओं की नाभि छूने या चूमने से उनमें सेक्स बढ़ता है। यह बहुत कामुक स्थान होता हैं।

13. जिन महिलाओं की नाभि का शेप हॉरिजॉन्टल हो, उस महिला से थोड़ी दूरी बनाकर चलना ही फायदेमंद होता है। माना जाता है कि ये महिलाएं आपकी अच्छी बातों में से भी कोई न कोई गलत पॉइंट्स निकाल लेंगी और हर वक्त दूसरों की कमियों को निकालने में लगी रहती हैं।

14. बाहर निकली हुई नाभि को ऑपरेशन से अंदर की तरफ कर सकते है इस तरह के ऑपरेशन को Umbilicoplasty कहते हैं।

15. मोटे लोगों को नाभि में इंफेक्शन का खतरा रहता है। दरअसल मोटे व्यक्ति के पेट लटकने की वजह से नाभि ढक जाती है और हवा न लगने और पसीने की वजह से उसमें इंफेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं।

16. किन्हीं दो आदमियों की नाभि एक जैसी नही हो सकती. हर व्यक्ति की नाभि अलग-अलग होती है।

17. प्राचीन भारतीय चिकित्सा में नाभि की सहायता से ही कई रोगों का निदान किया जाता था। यहाँ तक कि हमारे चिकित्सक साँप के काटने तक का इलाज भी नाभि से ही कर देते थे।

18. जिन महिलाओं की नाभि शरीर के एकदम बीचों बीच होती है उनके बच्चे ज्यादा स्वस्थ होते हैं।

19. सरसों का तेल नाभि में लगाने से फटें हुए होंठ ठीक हो जाते है और साथ में कोमल भी होते है।

20. ऐसा माना जाता है कि ऊपर की ओर उठी नाभि वाली महिलाओं को उन्हें जिंदगी में कुछ भी पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। हालांकि, वे स्वभाव से ईमानदार होती हैं, जिस वजह से भी इन्हें कठिनाइयों का सामना अधिक करना पड़ता है।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

21. नाभि को छूने से होने वाले डर को “Omphalophobia” कहते हैं।

22. मान्यता के अनुसार जिन महिलाओं की नाभि दिखने में खोखली यानी अंदर की ओर होती है वे स्वभाव की बहुत अच्छी होती हैं। उनका व्यवहार ही उन्हें हमेशा सबके करीब रखता है। ये काफी भावुक होती हैं, और इन्हें दूसरों का खयाल रखना खूब आता है।

23. Karolina Kurkova जिसे 2008 में दुनिया की सबसे सेक्सी महिला चुना गया था उसकी नाभि ही नही थी। दरअसल, जब वह बच्ची थी तो उन्हें एक अलग तरह का हर्निया हो गया था। जिसे सर्जरी से ठीक किया गया। इससे नाभि की जगह इनके पेट पर सिर्फ डिम्पल जैसा निशान रह गया।

24. जिन महिलाओं की नाभि ज्यादा सेंसिटिव होती है, वे खुश मिजाज की होती हैं, और उन्हें हंसना-हंसाना बेहद पसंद होता है। ऐसी महिलाओं का साथ है तो समझिए कि दुखी होने के बाद भी वे आपको दुखी नहीं रहने देंगी। क्योंकि वह आपको हंसे बगैर रहने ही नहीं देंगी।

25. मान्यता के अनुसार बाहर की ओर झांकती हुई नाभि वाली महिलाएओं को भाग्य का धनी कहा जा सकता है। ये हमेशा सकारात्मक सोच रखती हैं और हर चीज को लेकर उत्साहित रहती हैं। वहीं माना जाता है कि जिन महिलाओं की नाभि के बीच का हिस्सा भीतर की ओर होता है, वे महिलाएं आसानी से गर्भवती हो जाती हैं। साथ ही ये स्वभाव से सरल भी होती हैं।


More facts for you:-

  1. 40 Incredible Things and Facts about skin in Hindi | त्वचा के बारे में 40 अविश्वसनीय बातें
  2. 38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य
  3. 22 Fascinating facts about ours Smile in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य
  4. 31 Amazing facts about Fart in Hindi | पाद के बारे में 31 गजब के तथ्य
  5. 40 Interesting Facts about the Bones in Hindi | हड्डियों के बारे में 40 दिलचस्प तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *