Interesting facts of the jaguar in Hindi । जैगुआर के बारे में दिलचस्प बातें

By | July 16, 2018

Interesting facts of the jaguar in Hindi

Interesting facts of the jaguar in Hindi । जैगुआर के बारे में दिलचस्प बातें

Interesting facts of the jaguar in Hindi जैगुआर शेर (Lion) और बाघ (Tiger) के बाद जैगुआर बिल्ली (फ़ेलिडाए) कुल का तीसरा सबसे बड़ा प्राणी और पृथ्वी के पश्चिमी गोलार्ध (हेमिस्फ़्येर​) का पहला सबसे बड़ा सदस्य जानवर है। ये उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका में पाई जाने वाली इकलौती पैन्थेरा (Panthera) जाति है। इसका प्राकृतिक निवास क्षेत्र उत्तर में संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ दक्षिणी हिस्सों से लेकर के दक्षिण में आर्जेन्टीना के उत्तरी हिस्सों तक फैला है। यह तेन्दुए कि तरह दिखाई देता है लेकिन शारीरिक तौर पर यह तेन्दुए से बड़ा और अधिक शक्तिशाली होता है। इसका रहन-सहन और आदतें तेन्दुए से ज़्यादा बाघ से मिलती हैं। बाघ की तरह यह भी इसे पानी के पास रहना पसंद है और बाघ की तरह इसे भी आसानी से तैरना आता है। यह अपना शिकार एकेला करता है और यह एकेला रहना पसन्द करता है।

Interesting facts of the jaguar in Hindi । जैगुआर के बारे में दिलचस्प बातें

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. जैगुआर उत्तरी और दक्षिण अमेरिका में रहने वाला genus Panthera का एकमात्र सदस्य हैं। इसका वैज्ञानिक नाम पेंथेरा ओन्का (Panthera onca) है।

2. हालांकि जैगुआर तेंदुए के समान दिखता है, लेकिन तेंदुए की तुलना में इनका आकार बड़ा और मजबूत होता है। जैगुआर पर मौजूद रोसेट (rosettes) बड़े और विचित्र (तेंदुए की तुलना में) होते हैं।

3. ये दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बिल्लियों और अमेरिका में पाए जाने वाली सबसे बड़ी बिल्लियां (जिसे नई दुनिया भी कहा जाता है) हैं। सिर से पूंछ की नोक तक, एक जगुआर लगभग 6 से 8 फीट या लगभग 3 मीटर का होता है।

4. उनके फर कोट ( fur coat) या तो पीले या नारंगी होते हैं और पूरे शरीर पर रोसेट (rosettes – धब्बे जो गुलाब की तरह दिखते हैं) होते हैं। शरीर का उदरीय (पेट वाला भाग) भाग सफेद fur (रोएॅदार) से ढका हुआ होता है। अन्य बड़ी बिल्लियों की तुलना में इनके पैर छोटे होते हैं।

5. जैगुआर शब्द तुपियन (Tupian) (दक्षिण अमेरिका का एक भाषा का परिवार) का शब्द यगुरा (yaguara) (जिसका मतलब है कि एक ही छलांग के साथ मारता है) से निकलता है। शब्द पैंथर ग्रीक शब्द पैन्थर (pánthēr) से निकलता है। मैक्सिकन स्पेनिश भाषा में, जगुआर का एक उपनाम है जिसे एल टाइग्रे (el tigre) कहा जाता है।

40 Incredible Things and Facts about skin in Hindi | त्वचा के बारे में 40 अविश्वसनीय बातें

6. जैगुआर फेलिस ओन्का (Felis onca) 1758 में कार्ल लिनिअस (Carl Linnaeus) के द्वारा वैज्ञानिक नाम दिया गया था। आईयूसीएन (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) IUCN (International Union for the Conservation of Nature) ने स्पष्ट रूप से कहा कि जैगुआर की कोई उप-प्रजाति नहीं है।

7. जंगलों में रहने वाले जैगुआर खुले जंगल में रहने वालों की तुलना में छोटे और गहरे रंग के होते हैं।

8. अन्य बिल्लियों की तरह, नर जैगुआर का वजन मादा जैगुआर की तुलना में अधिक होता हैं। नर जगुआर का वजन आमतौर पर लगभग 57 से 113 किलोग्राम या 126 से 250 एलबीएस होता है और मादाएं लगभग 45 से 90 किलोग्राम या 100 से 200 एलबीएस की होती हैं। जैगुआर की औसत ऊंचाई 25 से 30 इंच या 62 से 76 सेंटीमीटर होती है।

9. जैगुआर के सिर के आकार के हिसाब से उसकी आंखें बड़ी होती हैं। आंखों का रंग आम तौर पर सुनहरा या लाल पीला होता है।

10. अध्ययनों से पता चलता है कि पंथेरा जीनस और क्लाउड तेंदुए के सभी पांच सदस्यों का एक ही पूर्वज था। पेंथेरा जीनस 2 से 3.8 लाख साल पहले विकसित हुआ था और जगुआर लगभग 1.5 मिलियन वर्ष पहले समूह से अलग हो गया था। वे अर्ली प्लेिस्टोसिन (Pleistocene) युग में एशिया से बियरिंगिया या बियरिंग लैंड ब्रिज ( Beringia or Bering Land Bridge) के माध्यम से अमेरिका पहुंचे।

38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य

11. ये न केवल रात के समय में सक्रिय रहते हैं बल्कि दिन के दौरान भी सक्रिय रहते हैं। उन्हें आमतौर पर जंगलों, दलदलों और वुडलैंड्स में देखा जाता है लेकिन कभी-कभी वे एरिजोना जैसे रेगिस्तानी इलाकों में भी मौजूद होते हैं।

12. इनके जबड़े बहुत ही मजबूत होते हैं लेकिन बाघों और शेरों की तुलना में थोड़ें कम होते है। जब जगुआर के काटने की शक्ति शरीर के आकार के हिसाब से मापी जाती है, तो वह बल शेरों और बाघों को पीछे छोड़कर उच्चतम काटने वाला बल होता है। (क्लाउड तेंदुए में भी उच्चतम काटने वाला बल होता है)

13. जैगुआर पेड़ों पर चढ़ाई और तैराकी करने में बहुत अच्छे होते हैं। जगुआर मछली पकड़ना पसंद करते है। ये मछलीयों को पकड़ने के लिए अपनी पूंछ का उपयोग मछली पकड़ने की कॉर्ड और मछली की तरह करते हैं।

14. ब्लैक पैंथर्स वास्तव में मेलेनिस्टिक तेंदुए और जगुआर हैं। वे किसी भी अलग उप-प्रजाति या प्रजातियों से संबंधित नहीं हैं। वे केवल दक्षिण अमेरिकी क्षेत्र में पाए जाते हैं।

15. हालांकि ब्लैक पैंथर्स की तुलना में बेहद दुर्लभ, अल्बिनो जगुआर भी मौजूद हैं जिन्हें सफेद पैंथर्स कहा जाता है।

22 Fascinating facts about ours Smile in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य

16. जैगुआर अर्जेंटीना, बोलीविया, कोस्टा रिका, फ्रेंच गियाना, होंडुरास, पनामा, पेरू, सूरीनाम, वेनेज़ुएला, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में पाया जाता हैं।

17. इससे पहले वे दक्षिणी राज्य अमेरिका (टेक्सास से कैलिफ़ोर्निया) में देखे गए थे, लेकिन जैगुआर को शिकार करने की वजह से इन क्षेत्रों से लगभग मिटा दिया गया है। वर्तमान में, जगुआर मेक्सिको (सोनोरा राज्य) की उत्तरी सीमा पर पाए जाते है।

18. जगुआर अपने ecosystem में शीर्ष शिकारी (उनका कोई पशु शिकार नहीं करता) हैं। इसे एक कीस्टोन प्रजातियों के रूप में भी माना जाता है (प्रजातियां जिनकी संख्या इसके कारण ecosystem पर बड़ा प्रभाव डालती है)।

19. नर जैगुआर 3 से 4 साल की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं जबकि मादा जगुआर 2 साल की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंच जाती हैं।

20. मादा जैगुआर का एस्ट्रस चक्र (estrous cycle) 6 से 7 दिनों का होता है। जैगुआर साल भर मिलते हैं। मादा जैगुआर शावकों की पूरी देखभाल करती हैं क्योंकि पुरुष संभोग के बाद अलग दूर हो जाता।

Interesting facts of the jaguar in Hindi । जैगुआर के बारे में दिलचस्प बातें

21. गर्भधारण अवधि (गर्भावस्था की अवधि) लगभग 93 से 105 दिन की होती है। बच्चों की सँख्या एक से चार तक हो सकती है लेकिन आमतौर पर दो बच्चें ही होता है।

22. नर जैगुआर बाघों की तरह शावकों को मार देते हैं। इसलिए, मादाएं जन्म के बाद नर जैगुआर को उनके नजदीक आना देना भी वास्तव में सहन नहीं करती हैं।

23. अन्य बिल्लियों की तरह ही, जगुआर के शावक भी अंधें पैदा होते हैं और 3 सप्ताह में दूध पीना छोड़ देते हैं। शावकों की नीली रंग की आंखें होती हैं। शावक दो साल तक मां के साथ रहते हैं और फिर छोड़ देते हैं।

24. जंगली में जैगुआर लगभग 12 से 15 वर्ष तक जीता है, जबकि कैद में, जीवनकाल 23 साल तक चला जाता है।

25. मादाओं का क्षेत्र नरों के क्षेत्रों के आधे आकार के होते हैं और ओवरलैप भी हो सकते हैं (पुरुष क्षेत्र बिल्कुल ओवरलैप नहीं होते हैं)। वे अपने क्षेत्रों को मूत्र या मल के साथ चिह्नित करते हैं।

70 Interesting Facts about Japan in Hindi | जापान के बारे में 70 दिलचस्प तथ्य

26. बाघों और शेरों की तरह, जगुआर भी गर्जना कर सकते हैं! जगुआर के अन्य vocalizations(उच्चारण) mewing, grunting आदि हैं। वे crepuscular शिकारी हैं (सुबह और शाम के दौरान शिकार करने वाले)। ये अत्यधिक ऊर्जावान होते हैं और छलावरण करने में बेहद अच्छे होते हैं।

27. जैगुआर एक बाध्य (obligate) मांसाहारी है (केवल मांस पर जीवित रहता है)। यह एक अवसरवादी शिकारी भी है (मृत जानवर भी खाता है)। यह लगभग 87 प्रजातियों का शिकार करता है।

28. इसका शिकार को मारने का तरीका अन्य जंगली बिल्लियों से अलग होता है। जैगुआर कान के बीच की खोपड़ी काटता है जो मस्तिष्क को काफी हद तक चोट पहुंचाता है जिसकी वजह से शिकार की मोत हो जाती है। उच्चतम काटने की शक्ति के साथ, यह किसी भी कठिनाई के बिना कछुए के कवच को भी कुचल सकता है।

29. यह काले caimans (alligatorid crocodilian) को छोड़कर लगभग हर जानवर का शिकार करता है। कुछ शिकार हिरण, टैपिर, कुत्तों, एनाकोंडा (कभी-कभी), ज़ोरोस, पक्षियों, चूहों, बंदरों, कछुए इत्यादि हैं।

30. यह गले को काट कर शिकार को मारता है जो की पैंथेरा जीनस (Panthera genus) के सदस्यों की विशिष्टा है। यह इतना शक्तिशाली होता है कि यह 385 किलोग्राम लेदरबैक समुद्री कछुए को खींच सकता है या दो घोड़ों को एक स्थान पर खींच सकता है जहां वह उन्हें शांतिपूर्वक खा सकता है। एक पालतू कुत्ते को मारने के लिए, जगुआर के पंजा का एक स्वाइप पर्याप्त है।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

31. ये हमलावर शिकारी हैं। ये शिकार का पीछा नहीं करते हैं लेकिन वे शिकार का इंतजार करते हैं और अचानक हमला कर देते हैं। पूरे पशु साम्राज्य में उनकी हमला करने की क्षमता बेजोड़ है। वे शायद ही कभी मनुष्यों पर हमला करते हैं लेकिन यह हाल ही में बढ़ रहा है।

32. जैगुआर की आबादी तेजी से कम हो रही है। यह लगभग अपने उत्तरी आवास (USA) से खतम हो गए हैं। अपने शेष आवास में, उनका शिकार किया जा रहा है और मनुष्यों के साथ उनकी भोजन के लिए प्रतिस्पर्धा है।

33. उनके आवास में वनों की कटाई उनकी आबादी में गिरावट का एक और मुख्य कारण है। 1960 के दशक में, हर साल लगभग 15,000 जगुआर मारे गए थे (विकिपीडिया के अनुसार)।

34. आईयूसीएन (IUCN – International Union for the Conservation of Nature) ने जैगुआर को अपनी लाल सूची में संकट के रूप में सूचीबद्ध किया। आज, जैगुआर के किसी भी शरीर के हिस्से का व्यापार सख्ती से प्रतिबंधित है। जैगुआर शिकार भी कई देशों में प्रतिबंधित है।

35. मध्य और दक्षिण अमेरिका (पूर्व-कोलंबियाई) में, जगुआर को ताकत और शक्ति का प्रतीक माना जाता था।

31 Amazing facts about Fart in Hindi | पाद के बारे में 31 गजब के तथ्य

36. न केवल प्राचीन काल के दौरान, जैगुआर अभी भी शक्ति के प्रतीक के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह गुयाना का राष्ट्रीय पशु है।


More facts for you:-

  1. 40 Incredible Things and Facts about skin in Hindi | त्वचा के बारे में 40 अविश्वसनीय बातें
  2. 38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य
  3. 22 Fascinating facts about ours Smile in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य
  4. 31 Amazing facts about Fart in Hindi | पाद के बारे में 31 गजब के तथ्य
  5. 40 Interesting Facts about the Bones in Hindi | हड्डियों के बारे में 40 दिलचस्प तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित “Interesting facts of the jaguar in Hindi । जगुआर के बारे में दिलचस्प बातें” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *