Interesting Facts of Stephen Hawking In Hindi । स्टीफन हॉकिंग के दिलचस्प तथ्य

By | July 20, 2018

Stephen Hawking

Interesting Facts of Stephen Hawking In Hindi । स्टीफन हॉकिंग के दिलचस्प तथ्य

“Interesting Facts of Stephen Hawking In Hindi । स्टीफन हॉकिंग के दिलचस्प तथ्य” भले ही आप भौतिक विज्ञान में रूचि न रखते हो, लेकिन शायद आपने प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग के बारे में तो सुना ही होगा। उनका जन्म ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड (Oxford, England) में हुआ और वह बचपन से ही मोटर न्यूरॉन (motor neuron) रोग से प्रभावित थे, स्टीफन हॉकिंग आधुनिक समय के सबसे प्रशंसित सैद्धांतिक भौतिकविदों में से एक थे। विज्ञान (विशेष रूप से ब्रह्मांड विज्ञान) के क्षेत्र में उनके योगदान के अलावा, उनके जीवन के बारे में जानने के लायक कई अन्य चीजें हैं। यहां उनके बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य और विज्ञान में उनके उल्लेखनीय योगदान दिए गए हैं। let us begin…

Interesting Facts of Stephen Hawking In Hindi । स्टीफन हॉकिंग के दिलचस्प तथ्य

Dr. A P J Abdul Kalam’s thoughts, Quotes and Slogans । ऐ पी जे अब्दुल कलाम के महान विचार

1. 1996 में, वह “द बिगिनिंग ऑफ टाइम” विषय पर व्याख्यान देने के लिए जापान में थे। उन्हें स्पष्ट रूप से ब्रह्मांड के “पुन: पतन” के बारे में बात करने के लिए कहा गया था क्योंकि डर के कारण शेयर बाजार प्रभावित हो सकते हैं।

2. 1975 में, स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल के अस्तित्व पर अपने दोस्त किप थ्रोन के साथ शर्त लगाई। किप वह शर्त जीत गए और हॉकिंग ने पेंटहाउस पत्रिका में 1 साल की सदस्यता खरीदनी पड़ी।

3. उनके माता-पिता, फ्रैंक एंड इसाबेल हॉकिंग, उत्तरी लंदन से ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड चले गए; उस समय (द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान), इसे जन्म देने के लिए एक सुरक्षित स्थान माना जाता था।

4. स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के oxford city में हुआ था। हॉकिंग के जन्म के समय द्वितीय विश्व युद्ध चल रहा था।

5. जिस दिन उनका जन्म हुआ उस दिन (8 जनवरी, 1942) खगोलविद और भौतिक विज्ञानी गैलीलियो गैलीलि (Galileo Galilei) की मृत्यु की 300 वीं वर्षगांठ थी।

best Quotes of Stephen Hawking in Hindi | स्टीफन हॉकिंग के सर्वोत्तम उद्धरण

6. अपने स्कूल के समय के दौरान, स्टीफन हॉकिंग को आइंस्टीन के नाम से भी जाना जाता था।

7. स्टीफन हॉकिंग ने कहा कि – “कंप्यूटर वायरस एक जीवन रूप है”! हां, उन्होंने इसके पक्ष में तर्क दिया, कुछ वाकई अच्छे तर्क को चित्रित किया। अंततः उन्होंने यह कहकर निष्कर्ष निकाला कि मनुष्यों द्वारा निर्मित एकमात्र जीवन रूप एक कंप्यूटर वायरस है और यह पूरी तरह विनाशकारी प्रकृति है।

8. सितंबर 2014 में हॉकिंग ने खुले तौर पर घोषित किया कि वह नास्तिक थे।

9. रॉबर्ट जोसेफ व्हाइट (Robert Joseph White) – एक प्रसिद्ध अमेरिकी न्यूरोसर्जन जो जीवित बंदरों पर सिर प्रत्यारोपण (transplant) करने के लिए जाने जाते थे – अभिनेता क्रिस्टोफर रीव और भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग पर सिर प्रत्यारोपण करना चाहते थे।

10. सेंट अल्बान हाई स्कूल में, उन्होंने एक पुराने टेलीफोन स्विचबोर्ड, घड़ी के हिस्सों, और अन्य पुनर्नवीनीकरण घटकों (recycled components) से अपने दोस्तों और उनके गणित के शिक्षक दीकरन ताहता (Dikran Tahta) के साथ एक कंप्यूटर बनाया।

Interesting Facts of Stephen Hawking In Hindi । स्टीफन हॉकिंग के दिलचस्प तथ्य

11. जब वह अपनी पीएचडी कर रहा था। कैम्ब्रिज में, वह जेन वाइल्ड के साथ प्यार में गिर गया जो उसकी बहन की मित्र थी।

12. 1963 में 21 साल की उम्र में, स्टीफन को मोटर न्यूरॉन बीमारी, एमीट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (Amyotrophic Lateral Sclerosis – ALS) का निदान किया गया और डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि वह सिर्फ 2 साल और जिन्दा रहेंगे।

13. कोई इस एक विशाल संयोग पर विचार कर सकता है कि हॉकिंग के 14 मार्च, 2018 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया जबकी 14 मार्च, 1879 को अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म हुआ था।

14. जब पूछा गया कि दुनिया में सबसे रहस्यमय चीज कौन सी है, हॉकिंग ने जवाब दिया- महिलाएं!

15. स्टीफन हॉकिंग ने ‘द सिम्पसंस’, ‘स्टार ट्रेक: द नेक्स्ट जेनरेशन’ और ‘द बिग बैंग थ्योरी’ में अभिनय किया है।

23 Interesting facts about Bear Grylls in Hindi | हिंदी में Bear Grylls के दिलचस्प तथ्य

16. स्टीफन हॉकिंग 1,000+ विशेषज्ञों में से एक है जिन्होंने एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए जिसमें उन्होंने आग्रह किया कि एआई हथियार प्रणालियों को विश्व स्तर पर प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। अन्य विशेषज्ञों में स्टीव वोजनीक, एलन मस्क इत्यादि शामिल हैं।

17. स्टीफन हॉकिंग की दूसरी पत्नी ईलेन मेसन – डेविड मेसन की पत्नी थी – वह इंजीनियर जिसने हॉकिंग द्वारा उपयोग किए गए भाषण सिंथेसाइज़र को डिजाइन किया था।

18. 2007 में, 26 अप्रैल को, स्टीफन हॉकिंग शून्य गुरुत्वाकर्षण का अनुभव करने वाला दुनिया में पहला quadriplegic (एक व्यक्ति जो दोनों हाथों और दोनों पैरों में लकवा है।) बन गया। उन्होंने इसे शून्य गुरुत्वाकर्षण निगम की उड़ान पर अनुभव किया।

19. वाटरलू में सैद्धांतिक भौतिकी के परिधि संस्थान, ओन्टारियो ने स्टीफन हॉकिंग को पहले प्रतिष्ठित शोध अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

20. हॉकिंग दृढ़ता से मानते हैं कि समय की यात्रा हमारी वर्तमान समझ के साथ संभव है लेकिन कहता है कि समय यात्रियों को समय पर यात्रा करने और अपने माता-पिता को मारने से रोकने के लिए क्रोनोलॉजी प्रोटेक्शन लॉ होना चाहिए।

Interesting facts of the jaguar in Hindi । जैगुआर के बारे में दिलचस्प बातें

21. स्टीफन किताबें पढ़ना और लिखना काफी पसंद करते है। साल 1998 में प्रकाशित हुई उनकी किताब A Brief History of Time ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया। इस किताब में उन्होंने ब्रह्माण्ड विज्ञान के मुश्किल विषयों जैसे कि महाविस्फोट का सिद्धांत (Big Bang Theory) और ब्लैक होल को इतने सरल तरीके से बताया कि एक साधारण पाठक भी उसे आसानी से समझ सकता है।

22. स्टीफन हाकिंग की इस किताब की लाखों प्रतियां हाथो-हाथ बिक गई। पर साथ ही उन्हें काफी विरोध का सामना भी करना पड़ा क्योंकि उन्होंने इस किताब में ईश्वर के अस्तित्व को नकारा था।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।


More facts for you:-

  1. 40 Incredible Things and Facts about skin in Hindi | त्वचा के बारे में 40 अविश्वसनीय बातें
  2. 38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य
  3. 22 Fascinating facts about ours Smile in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य
  4. 31 Amazing facts about Fart in Hindi | पाद के बारे में 31 गजब के तथ्य
  5. 40 Interesting Facts about the Bones in Hindi | हड्डियों के बारे में 40 दिलचस्प तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित “Interesting Facts of Stephen Hawking In Hindi । स्टीफन हॉकिंग के दिलचस्प तथ्य” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *