Interesting facts about left-handed in Hindi | बाएं हाथ के बारे में दिलचस्प तथ्य।

By | June 16, 2018

left handed facts in hindi, facts about left handed in hindi, facts in hindi, booksword,

बचपन से ही हमें right-hand का प्रयोग करना सिखाया जाता है, चाहे फिर खाना खाना हो या फिर कुछ लिखना हो। लेकिन इस दुनीया में 10 से 12 प्रतिशत लोग ऐसे भी है अपने left-hand का प्रयोग करते है, तो चलिए इस लेख में हम ऐसे ही लोगों के बारे में कुछ बाते जानने का प्रयास करेंगे।

Interesting facts about left-handed in Hindi | बाएं हाथ के बारे में दिलचस्प तथ्य।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. पृथ्वी पर 10-12% लोग “lefties” हैं।

2. किसी व्यक्ति के यौन जीवन के संदर्भ में, एक “बाएं हाथ वाला” समलैंगिक होता है।

3. एक शोध के अनुसार लड महिलाएं एक साथ कई काम कर सकती हैं। इसका एक मुख्य कारण उनके द्वारा संतुलन बनाने के लिए दोनों हाथों को प्रयोग में लाना भी हो सकता है।

4. बोस्टन स्ट्रैंगलर, जैक द रिपर, और ओसामा बिन लादेन left handed थे।

5. इस दुनिया में करीब 87 फीसदी लोग राइट हैंडर होते हैं, 10 फीसदी लोग लेफ्ट हैंडर और बाकी 3 फीसदी के दोनों हाथ अलग अलग काम के लिए सक्रिय होते हैं।

6. जो दोनों हाथ से सक्रिय होते हैं, उन्हें क्रॉस वायर्ड कहा जाता है।

7. कुछ स्टडीज में यह बात साबित हुई है कि किसी का राइट हैंडर होना या लेफ्ट हैंडर होना मां के गर्भ में ही निर्धारित हो जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यदि किसी महिला ने एक साथ 2 बच्चों को जन्म दिया है तो उसमें से एक बच्चे का left handed होने की संभावना होती है।

8. सचिन तेंडुलकर दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और लिखने का काम बाएं हाथ से करते हैं ।

9. ब्रायन लारा या युवराज सिंह लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज हैं।

10. कुछ बच्चे सीखने की प्रक्रिया में ही किसी एक हाथ का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। बहुत से बच्चे दाएं हाथ से काम करने लगते हैं। धीरे-धीरे उनका यही हाथ ज्यादा सक्रिय हो जाता है।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

11. स्टैंडर्ड महिलाएं काम करते समय अपने दिमाग को इस प्रकार से नियंत्रण कर लेती हैं कि उनके दोनों हाथ एक साथ काम करने लगते हैं। उनका दिमाग काफी सी तेजी से दोनों हाथों को एक साथ काम करने के लिए कमांड देने लगता है।

12. जो लोग लेफ्ट हैंडेड होते हैं उनको अपने पैरंट्स से एक खास तरह का जीन विरासत में मिला होता है। इसे लेफ्ट हैंडर जीन कह सकते हैं। हालांकि इस जीन के पीछे क्या कारण हैं, इस पर अभी रिसर्च किया जा रहा है।

13. कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार हमारे दिमाग की व्यक्तिगत कार्यप्रणाली तय करती है, कि कोई व्यक्ति राइट हैंडर होगा या लेफ्ट हैंडर या क्रॉस वायर्ड (दोनो हाथों से काम करने वाले लोग)।

14. बाएं हाथ से काम करने वाले लोग दांए हाथ से काम करने वाले लोगों की तुलना में कम्प्यूटर गेम्स और खेलों में ज्यादा तेजी से काम करते हैं।

15. बाएं हाथ से काम करने वाले लोग, जिनके दिमाग का दाहिना भाग अधिक सक्रिय होता है, जिस वजह से वे अधिक रचनात्मक और तार्किक होते हैं।

16. शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर पाया कि संगीत और गणित जैसे विषयों में उनका मन अधिक लगता है और वे इन क्षेत्रों में अपेक्षाकृत अधिक अच्छा प्रदर्शन देते हैं।

17. एक मिथक आम है कि दाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वालों से 9 साल ज्यादा जीते हैं। मगर यह मिथक पूरी तरह से गलत है। इस मसले पर अमेरिका में बाकायदा स्टडी की जा चुकी है। यह स्टडी वैज्ञानिक जर्नल्स नेचर और न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी थी। स्टडी करने वालों के अनुसार यह बिल्कुल सच नहीं है। इसमें कई ऐसे लोगों को शामिल किया गया जो दाएं हाथ या बाएं हाथ से काम करने वाले थे। इनमें से कइयों की डेथ हो चुकी थी।

18. संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30 मिलियन लोग लेफ्ट हैंडेड हैं।

19. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को लगभग 4 प्रतिशत अधिक right-handed होने की संभावना है।

20. जर्नल ऑफ ट्रॉमैटिक स्ट्रेस में प्रकाशित शोध के अनुसार, बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों के मस्तिष्क का दाहिना भाग अधिक सक्रिय होता है, इसलिए वे अधिक डरते हैं। शोधकर्ता कैरोलिन के अनुसार, बाएं हाथ से काम करने वाले लोग डर के प्रति अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए उन्हें पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर (पीटीएसडी) की आशंका अधिक होती है।


More facts for you:-

  1. 25 Incredible Things and Facts about Navel in Hindi | नाभि के बारे में 25 अविश्वसनीय बातें
  2. 40 Incredible Things and Facts about skin in Hindi | त्वचा के बारे में 40 अविश्वसनीय बातें
  3. 38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य
  4. 22 Fascinating facts about ours Smile in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य
  5. 31 Amazing facts about Fart in Hindi | पाद के बारे में 31 गजब के तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *