How to Think Positive, know in Hindi

By | March 23, 2018

psychology in hindi | positive thinking in hindi

How to Think Positive, हिंदी में जानें

क्या आप सीख सकते हैं कि सकारात्मक कैसे सोचें? सकारात्मक सोच के लाभों के बारे में आपने शायद एक या दो चीज़ों को सुना होगा। शोध से पता चलता है कि सकारात्मक विचारकों के पास बेहतर stress coping skills  होती है, मजबूत प्रतिरक्षा, और हृदय रोग का जोखिम कम होता है। जबकि यह एक स्वास्थ्य समस्या नहीं है, नकारात्मक विचारों पर बढ़ने की बजाय आशावादी दृष्टिकोण लेने से आपके तमाम मानसिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते है। तो आप एक ज्यादा सकारात्मक विचारक बनने के लिए क्या कर सकते हैं? सीखने के लिए कुछ रणनीतियां हैं कि कैसे हम नकारात्मक विचारों को Identify करें और उनको ज्यादा सकारात्मक विचारों में कैसे Replace करें। हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है, अंततः आप पाएंगे कि सकारात्मक सोच अधिक स्वाभाविक रूप से आनी शुरू हो जाती है।

Here are some things you can do to think positive.

1. वर्तमान पर ध्यान दें – Focus on the present.

positive, positive thinking in hindi, book, booksword,

Focus on The Present Day

मैं वर्तमान की बात कर रहा हूँ सिर्फ इस पल की जो चल रहा है, न कि दिन की और न ही इस घंटे की । हो सकता है कि आपको अपने बॉस से डांट मिलती हो लेकिन इस सटीक पल में क्या हो रहा है जो इतना बुरा है? उस बात को भूल जाओ जो उसने 5 मिनट पहले कही थी। भूल जाओ कि वह 5 मिनट पहले क्या कह सकता था। इस पल पर ध्यान दो जो अभी चल रहा है। ज्यादातर मामलों में आप पाएंगे कि यह इतना बुरा नहीं है जितना बुरा इसे होने की आप कल्पना करते थे। नकारात्मकता के ज्यादा कर स्त्रोत या तो हाल की घटनाओं से या फिर संभावित भविष्य की घटना का अतिरंजित कल्पना से उत्पन्न होती है। तो वर्तमान में रहिए, वर्तमान को जिए।

2. बुरी स्थितियों में हास्य-मजाक खोजें – Find humor in bad situations.

positive, positive thinking in hindi, thinking in positive

Humor

अपने आप को अंधेरे और सबसे कठिन परिस्थितियों में हंसी – मजाक का अनुभव करने की अनुमति दें। खुद को याद दिलाएं कि शायद यह परिस्थिति बाद में आपके लिए एक अच्छी कहानी बनेगी और इस बारे में एक मजाक बनाने का प्रयास करें।

3. सकारात्म दोस्त और सहकर्मी बनाएं – Find positive friends and co-workers.

Positive friends and Co-worker

जब आप खुद को अपने चारों तरफ से पॉजिटिव लोगों के साथ घेर लेते हैं, तब आप सकारात्मक कहानियां सुनते हैं और सकारातमक नजारें देखते हैं। उनके पॉजिटिव शब्दों में डूब जाओगे और आप अपनी खुद की सोच को प्रभावित करोगें, जो आपके शब्दों को प्रभावित करता है और इसी तरह समूह में योगदान देता है। सकरात्मक लोगों के साथ अपने जीवन को भरना मुश्किल हो सकता है लेकिन इससे पहले की यह आप को नष्ट करें आपको अपने जीवन से नकारात्मकता को नष्ट करना होगा। दूसरों की सकारात्मकता को सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं, और उनकी सकारात्मकता आपको उसी तरह प्रभावित करती है।

4. अच्छी चीजों पर ध्यान दे, चाहे वे छोटी हो – Focus on the good things, however small.

positive thinking in hindi, thinking in positive , positive

Focus On The Good Things

लगभग हमेशा, आप पूरा दिन बाधाओं का सामना करने जा रहे हैं – और यहां Perfect दिन जैसी कोई चीज नहीं है। जब आप सारा दिन ऐसी बाधाओं का सामना करते हैं, तो Benefits पर ध्यान दीजिए चाहे फिर वह कितनी भी छोटी या महत्वहीन मालूम होती हो। उदाहरण के तौर पर, यदि आप यातायात में फंस जाते हैं, तो सोचें कि अब आपके पास अपने पसंदीदा गीत को सुनने के लिए समय कितना है। यदि आप कुछ खाना बनाना चाहते हैं लेकिन स्टोर खत्म हो गया है, तो उस समय कुछ नया रोमांचक करने के बारे में सोचें।

5. दिन की शुरुआत प्रतिज्ञान के साथ शुरू करें – Start the day with a positive affirmation.

positive thinking in hindi, hindi positive, positive in hindi

Morning Affirmation

आप सुबह की शुरुआत कैसे करते हो, यह बाकी दिन के लिए टोन सेट करता है। कभी आप देर से जागे, और महसूस किया कि बाकी के दिन में कुछ भी अच्छा नहीं हुआ। ऐसा होने की संभावना है क्योंकि आपने दिन को नकारात्मक भावनाओं और एक निराशावादी दृष्टिकोण के साथ शुरू किया था जो आपके द्वारा अनुभव किए गए हर दूसरे घटना में किया गया था। इसको खुद पर हावी होने देने की बजाय, positive affirmations के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। अपने आप से आईने में बात करें, भले ही आप मूर्खतापूर्ण महसूस करें, इस तरह के बयानों के साथ की, “आज एक अच्छा दिन होगा” या “आज मैं लाजवाब (awesome) होने जा रहा हूँ” आपको आश्चर्य होगा कि आपका दिन कितना सुधार करता है।


इस Post को और बेहतरीन बनाने के लिए अपने महत्तवपूर्ण सुझाव हमारे साथ साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *