20 Garlic Health Benefits Facts in Hindi | लहसुन स्वास्थ्य लाभों के तथ्य

By | July 3, 2018

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20 Garlic Health Benefits Facts in Hindi | लहसुन स्वास्थ्य लाभों के तथ्य

20 Garlic Health Benefits Facts in Hindi इस लेख में हम लहसुन के बारे में जानेंगे की किस तरह से लहसुन हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायक हैं। इस लेख में हमनें सिर्फ लहसुन के लाभों के बारे में जिर्क किया है। लहसुन के Facts के बारे में आप यहाँ पर पढ़ सकतें हो।  अगर पाप लहसुन के नाम से ही दुर भागते हो, तो शायद आप इस लेख को पढ़ने के बाद, आप निश्चित रूप से अपने आहार में लहसुन जोड़ना चाहेंगे बशर्ते आप जैन समुदाय से संबंधित न हों। आखिरकार, पसंद तुम्हारी होगी। तो, चलो शुरू करते हैं…

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1.Blood Sugar Regulation: कुवैती वैज्ञानिक (Kuwaiti scientists) प्रयोगशाला में पशु मॉडल पर एक प्रयोग के माध्यम से दावा करते हैं कि कच्चे लहसुन की खपत (पकाया हुआ लहसुन के विपरीत) रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह बदले में, हाइपरलिपिडेमिया (उच्च कोलेस्ट्रॉल) द्वारा एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनी दीवारों की सख्ती) को रोकता है।

2. अगर आपको सुगर की बीमारी है, तो आपको एक लहसुन हर दिन खाना चाहिए। यह खून में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे शरीर स्‍वस्‍थ्‍य रहता है।

3. प्रतिरक्षा बूस्ट (Immunity Boost): क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट क्या करते हैं? वे न केवल ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं बल्कि हमारे शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। दोनों तरीकों से, एंटीऑक्सीडेंट डीएनए (DNA) के उत्परिवर्तन की रोकथाम और हमारे कोशिकाओं के कार्यों में व्यवधान के लिए जिम्मेदार हैं। वैज्ञानिक शोध में कहा गया है कि लहसुन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और वे हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

4. आंतों की बीमारियों को हल करना (Solving Intestinal Ailments): एक स्वस्थ पाचन तंत्र वास्तव में महत्वपूर्ण होता है। वैज्ञानिकों ने ध्यान दिया है कि लहसुन में हमारे आंतों में मौजूद अच्छे आंत बैक्टीरिया और बुरे आंत बैक्टीरिया के बीच अंतर करने की क्षमता होती है और यह एंटरोबैक्टीरिया को नष्ट करने में सक्षम है – एक हानिकारक। उन्होंने परीक्षण भी किए हैं और निष्कर्ष निकाला है कि H. pylori के कारण होने वाले संक्रमणों के खिलाफ लहसुन बहुत प्रभावी है।

5. लहसुन की तासीर गर्म होने के कारण यह ठण्‍ड को दूर करने का कुदरती उपाय है। कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि ठंड के दिनों में लहसुन के सेवन से सर्दी नहीं लगती। सर्दियों के मौसम में गाजर, अदरक और लहसुन का जूस बनाकर पीने से शरीर को एंटीबायोटिक्स मिलते हैं और ठंड कम लगती है। सर्दी-जुकाम में लहसुन रामबाण है, इसे दूध में उबालकर पिलाने से बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

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6. Thromboembolism Prevention: थ्रोम्बोम्बोलिज्म एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त वाहिकाओं को रक्त के थक्के से घिरा हुआ या बाधित किया जाता है जो किसी अन्य जगह से अलग हो जाते हैं और रक्त के संचलन की प्रक्रिया द्वारा एक अलग स्थान पर ले जाया जाता है। भारतीय वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया है और पाया है कि दो महीने तक लगातार नाश्ते से पहले 10 मिलीग्राम कच्चे लहसुन का उपभोग करने से प्रभावी ढंग से थ्रोम्बेम्बोलिज्म को रोका जा सकता है।

7. लहसुन का हर रोज सेवन करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम रहता है। ‘Annals of Internal Medicine’ की रिपोर्ट के अनुसार, हर हफ्ते लहसुन की पांच कलीयां खाने से कैंसर का खतरा 30 से 40 प्रतिशत कम हो जाता है।

8. लहसुन का रस शरीर की गंदगी को त्‍वचा के रोम छिद्रों द्वारा बाहर करने में मदद करता है।

9. लहसुन में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व होते है जो दांत पर सीधा प्रभाव डालते है। लहसुन दांतों के दर्द से भी राहत दिलाने का काम करता है। लहसुन को लौंग के साथ पीसकर दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

10. उच्‍च रक्‍तचाप को दूर करने में भी लहसुन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्‍व उच्‍च रक्तचाप को सामान्‍य करने में मदद करता है। उच्‍च रक्तचाप के मरीज अगर नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते है तो इससे उनका रक्चाप नार्मल रहता है। ‘Journal of Nutrition’ के अनुसार, रोजाना लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्राल में 10 फीसदी की गिरावट आती है, जिससे हृदयरोगों की संभावना कम हो जाती है।

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11. कार्डियोवैस्कुलर (हृदय तथा रक्तवाहिकाओं से संबंधी) रोग निवारण (Cardiovascular Disease Prevention): वैज्ञानिकों ने कई अध्ययनों के माध्यम से यह निर्धारित किया है कि लहसुन लगभग हर ज्ञात कार्डियोवैस्कुलर बीमारी को रोकने में सक्षम है। यह सीरम ट्राइग्लिसराइड (triglyceride), लिपिड (lipid) और एलडीएल (LDL) को कम करने के लिए देखा गया है। यह प्लेटलेट के एकत्रीकरण को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट की गतिविधियों को भी बढ़ाने के लिए पाया गया है। ये सभी गतिविधियां प्रभावी रूप से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को विफल करती हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस से लड़ती हैं।

12. Combats Oxidative Stress: हमने पहले से ही उल्लेख किया है कि लहसुन में मौजूद डायलिसिल्फाइड ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करने के लिए जाना जाता है। हमने यह उल्लेख नहीं किया कि लहसुन में मौजूद कई पानी में घुलनशील organosulfur यौगिक होते हैं और इन यौगिकों को एथरोस्क्लेरोसिस के मुकाबले से जोखिम , सूजन को कम करता है और ऑक्सीकरण के कारण तनाव से होने वाली डीएनए के नुकसान को रोकता है। लहसुन में उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इसे विभिन्न ऑक्सीजन रेडिकल को नष्ट करने और नष्ट करने की अनुमति देते हैं जो विभिन्न हृदय रोगों के कारण जिम्मेदार होते हैं।

13. लहसुन उन लोगों लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जिनका खून गाढ़ा होता हैं। यह शरीर में रक्‍त प्रवाह सुचारू बनाए रखता है। खून को पतला करता है जिससे आप कई संभावित रोगों से बचे रहते हैं।

14. मधुमेह (Diabetes): आईआईसीटी (IICT) के भारतीय वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि लहसुन खाने से न केवल ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है बल्कि रक्त ग्लूकोज (glucose) के स्तर भी कम हो जाती हैं। इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि लहसुन इंसुलिन संवेदनशीलता (insulin sensitivity) को बढ़ाने में मदद करता है। परीक्षण मनुष्यों पर नहीं बल्कि प्रयोगशाला में चूहों पर किए गए थे और परिणाम सकारात्मक थे।

15. गर्भावस्था में फायदेमंद: गर्भावस्था के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं को लहसुन का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। यह गर्भ के भीतर शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक होता है।

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16. फैटी लिवर में सुधार (Improves Fatty Liver): फैटी यकृत (liver) का होना अच्छी बात नहीं है। यकृत (liver) पर अत्यधिक वसा की जमावट एक व्यक्ति को मार सकती है। वैज्ञानिकों ने प्रयोगों का आयोजन किया है और पाया है कि लहसुन में पाए गए एस-एलील्मर कैप्टोसाइटिस्टिन (S-allylmercaptocysteine) यकृत की चोट को सुधारने में मदद कर सकते हैं और लहसुन के तेल के एंटीऑक्सीडेटिव गुण गैर-मादक (non-alcoholic) फैटी यकृत के खिलाफ लोगों की मदद कर सकते हैं।

17. एलर्जी दूर करें: लहसुन में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी तत्‍व एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। अगर लहसुन का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एलर्जी से होने वाले निशान और चकतों की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

18. बालों के झड़ने की रोकथाम: खराब खाने की आदतें, ऑक्सीडेटिव तनाव, तनाव, अशुद्ध पानी, प्रदूषण – सभी बालों के झड़ने में योगदान देते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान से पता चलता है कि जब लहसुन का उपयोग बीटामेथेसोन वालरेट (betamethasone valerate) के साथ किया जाता है, बालों के झड़ने को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है!

19. प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाएं: लहसुन के सेवन से शरीर में टी-सेल्स, फैगोसाइट्स, लिंफोसाइट्स आदि प्रतिरोधी तत्व बढ़ते हैं। इन सब के बढ़ने के कारण शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण का प्रभाव शरीर को तुरंत नहीं होता।

20. Kills Brain Tumor Cells: ग्लियोब्लास्टोमास (Glioblastomas) मस्तिष्क ट्यूमर का एक बहुत ही घातक प्रकार है। दक्षिण कैरोलिना (South Carolina) के मेडिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने देखा है कि DATS, DADS, और DAS नामक लहसुन से तीन ऑर्गो-सल्फर (organo-sulfur) यौगिक प्रभावी रूप से ग्लियोब्लास्टोमास की कोशिकाओं को मार सकते हैं। तीनों में से सबसे प्रभावी DATS है।


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