Difference between Aap, Tum and Tu ?आप और तू या तुम में क्या अंतर है?

By | March 5, 2018

Difference between Aap, Tum and Tu ?

Difference between Aap, Tum and Tu ?आप और तू या तुम में क्या अंतर है?


जब भी हम किसी से बात करते हैं तो सामने वाले का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए या तो हम उसको उसके अपने नाम से संबोधित करते हैं या फिर हम उसको “आप”और  “तू या तुम” कहकर संबोधित करते हैं। संबोधित करने का तरीका चाहे जो कुछ भी हो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, फर्क अगर पड़ता है तो इस बात से पड़ता कि आप किसको संबोधित कर रहे हैं, कि क्या वह आपसे  उम्र में बड़ा है या फिर आप से  उम्र में छोटा है या फिर आप दोनों के बीच में कोई खास रिश्ता है दोस्ती का या फिर…..।

Interesting Biography of Swami Dayanand Saraswati in Hindi । स्वामी दयानंद सरस्वती की दिलचस्प जीवनी

1. Aap “आप”


“आप” शब्द का प्रयोग आमतौर पर अपनों से बड़े, अजनबी,  रिश्तेदारों  को संबोधित करने और official तौर पर किया जाता है। यह शब्द दिखाता है कि आप सामने वाले कि respect करते हैं और इसके साथ ही यह शब्द  यह भी show करताहै कि आप दोनों के बीच में क्या है। In informal environment, यह समझा जाता है कि जब कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी को  भी संबोधित करने के लिए  “आप” शब्द का use करता है तो वह एक दूरी बनाए रखने की इच्छा रखता है। भारतीय समाज में आजकल यह बहुत ज्यादा देखने को मिलता है कि माता-पिता अपने बच्चों को किसी से (for themselves) बात करते वक्त “Aap” शब्द से संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित (Encouraged) या Force करते हैं।

24 Bhagat Singh Quotes and Thoughts in Hindi | क्रांतिकारी भगत सिंह के 24 विचार

Difference between Aap, Tum and Tu ?आप और तू या तुम में क्या अंतर है?

2. Tum “तुम”


अब हम बात करते हैं Tum “तुम” शब्द कि तो इसका प्रयोग informal environment, परिवार में बड़े सदस्यों के बीच, official environment among work colleagues में किया जाता है। यह शब्द show करता है कि वह लोग एक दूसरे को same time से जानते हैं।  In familiar environment अगर आपको “तुम” कहकर संबोधित किया जाता है तो इसका मतलब यह नहीं कि आपकी respect कम की गई है बल्कि यह संभावना ज्यादा है कि अब आप उनके circle, understanding or a relationship में अधिक स्वीकार्य (accepted) हैं।

All Phobias list more than 100 in hindi | अभी अपना डर का नाम जाने

Difference between Aap, Tum and Tu ?आप और तू या तुम में क्या अंतर है?

3. Tu “तू”


Tu “तू” शब्द का प्रयोग अशिक्षित लोग या फिर वे लोग करते हैं जिनके संबंध बहुत ही घनिष्ठ होते हैं। इसका प्रयोग भगवान को संबोधित करने के लिए भी किया जाता है। इस शब्द का प्रयोग हम तब करते हैं जब हमारे संबंध किसी के साथ बहुत ही ज्यादा घनिष्ठ होते हैं  जैसे कि :- close friends, premarital couples, young family members, same age relatives etc. verbal fight में भी इस शब्द का प्रयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है, verbal fight के समय इस शब्द का प्रयोग सामने वाले  का अपमान करने के लिए किया जाता है।  Tu “तू” शब्द का प्रयोग बच्चे करते हैं। कुछ बच्चों के माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा instead of “Tum” or “Tu” किसी को संबोधित करने के लिए “Aap” का प्रयोग करें,क्योंकि उनका मानना है कि “Aap”  शब्द etiquette and manners को represent करता है।

38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य

My personal opinion


मेरा मानना है कि  close relationship में “Aap” का प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह व्यक्ति कि rank, post, distance को show करता है, जैसे कि :- Boss और Employee का रिश्ता।


हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित “Difference between Aap, Tum, Tu?आप तू या तुम में अंतर जाने” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *