Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

By | July 9, 2018

Amazing facts about urine in hindi

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

मूत्र, मानव और अन्य कशेरुकी जीवों मे वृक्क (गुर्दे – kidneys) द्वारा स्रावित एक तरल अपशिष्ट उत्पाद है। कोशिकीय चयापचय (metabolism) के परिणामस्वरूप कई अपशिष्ट यौगिकों का निर्माण होता है, जिनमे नाइट्रोजन की मात्रा अधिक हो स्कती है और इनका रक्त परिसंचरण तंत्र से निकासी अति आवश्यक होता है। तो चलिए आज हम “Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्यों ” के बारे में जानते है।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. “urine” शब्द लैटिन यूरिना (Latin urina) से है, जो प्रोटो-इंडो-यूरोपीय (Proto-Indo-European) मूल *एवर (awer) के संस्करण से है, जिसका अर्थ है “to moisten, flow.”।

2. एक जवान आदमी एक साल में पेशाब के जरिए इतनी हाॅइड्रोज़न पैदा कर देता है, जो कि एक कार को 2698km तक चलाने के लिए काफी है।

3. एक हाथी प्रति दिन में लगभग 50 लीटर से अधिक पेशाब कर सकता है। नर हाथी पर इसे मापना आसान है, क्योंकि मादा हाथी अक्सर एक ही समय में मल और पेशाब करती हैं।

4. लगभग 200 साल पहले, यूरोपीय महिलाएं खड़ी होकर के पेशाब करती थीं। वे लंबे कपड़े पहनती थी और कोई अंडरपेंट नहीं पहनती थी।

5. फव्वारें के नीचे नहाते समय 45% (2 में से 1) और स्विमिंग पूल में नहाते समय करीब 20% (5 में से 1) लोग पेशाब कर देते है। स्विमिंग पूल (swimming pool) में नहाते समय आंखो का लाल रंग का होना, पेशाब और क्लोरिन के मिक्चर के कारण होता है।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

6. कई मुस्लिम देशों में, पुरुष और महिलाएं उकडूँ बैठकर पेशाब करते हैं। उनका मानना हैं कि खड़े होकर तो कुछ कुत्ते पेशाब करते हैं, इंसान नहीं करते हैं।

7. भारत ने PM Morarji Desai ने एक बार खुद का पेशाब पीया था।

8. एक ही समय पर खून देना और पेशाब करना असंभव है।

9. एक औसतन इंसान दिन में 7 बार पेशाब करने जाता है और लगभग 6.3 कप पेशाब करता है यह आपकी diet पर निर्भर है।

10. पेशाब में लगभग 3000 घटक होते है- इसमें 95% पानी, 2.5% यूरिया और 2.5% नमक, हार्मोन्स और कुछ पोषक तत्वों का मिश्रण होता है।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

11. यदि आप सपने में कही पर पेशाब कर रहे हो, तो इस बात के बहुत ज्यादा चांस होते है कि आप बिस्तर पर ही पेशाब कर दोगे।

12. पूरे जीवनकाल में आपकी किडनी करीब 10 लाख गैलेन (37 lac litre) पानी को पेशाब में बदल चुकी होती है यह छोटी झील के बराबर है।

13. हमारी मूत्र इकट्ठा करने वाली थैली, केवल 2.5 कप यानि 400 से 600 mL पेशाब स्टोर कर सकती है। जबकि एक हाथी की थैली 50 लीटर तक स्टोर कर सकती है।

14. शरीर से पेशाब Urethra नाम की tube से होकर बाहर निकलता है। महिलाओं में इस tube की लंबाई मात्र 1.2 से 1.6 इंच होती है।, जबकि पुरूषों में इसकी लंबाई 8 इंच तक होती है।

15. सबसे लंबी दूरी तक पेशाब की धार मारने का रिकाॅर्ड ‘ऐरिजोना‘ के “Joey Wallace” के नाम है इनकी पेशाब की धार 14 फ़ीट 1 इंच तक गयी थी।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

16. ऊंट अपने humps में पानी स्टोर नहीं करते हैं। जब उन्हें आवश्यकता होती है, तो वे अधिकांश पानी अपने शरीर में मूत्र में बदलने से रोकते हैं। नतीजतन, ऊंट का पेशाब समुद्र के पानी से दोगुना नमकीन होता है। जब वे पेशाब करते हैं, तो वे सारा पेशाब अपने पैरों पर करते हैं, जो उन्हें ठंठा रखने में मदद करता है।

17. यदि आप कभी भी पानी के बिना रेगिस्तान में खो जाते हो तो अपना पेशाब मत पीना.. क्योंकि इसमें इतना नमक (salt) होता है कि यह आपकी प्यास बुझाने की बजाय आपके शरीर में और पानी की कमी कर देगा. यही कारण है कि American army में सैनिकों को किसी भी स्थिति में पेशाब न पीने की कड़ी सलाह दी जाती है।

18. अंतरिक्ष यात्रियों के पेशाब को पीने के पानी योग्य बनाती है और यह पानी अमेरिका के नल पानी से भी शुद्ध होता है।

19. जब भालू hibernate (सीतनिद्रा में होना) करते हैं तो वे उस समय पेशाब नहीं करते हैं। क्योंकि उस समय उनका शरीर मूत्र को प्रोटीन में परिवर्तित कर देता हैं और इसे भोजन के रूप में उपयोग करता हैं।

20. यूरोपीय बेकर्स (डबल रोटी बनाने वालें) ने मूत्र का उपयोग खमीर की खोज से पहले अपनी रोटी में वृद्धि में मदद करने के लिए किया था।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

21. खड़े होकर पेशाब करने से पुरूषों का sex time कम हो जाता है बल्कि जो लोग बैठ कर पेशाब करते है उनका सेक्स टाईम ज्यादा होता है. क्योंकि खड़े होकर पेशाब करने से मूत्राशय सही से खाली नही हो पाता और ऐसा बार-बार होने से ‘prostrate gland‘ खराब होने लगती है।

22. साँपो में पेशाब इकट्ठा करने वाली थैली नही होती इसलिए इनका जैसे ही पेशाब बनता है उसे तुरंत निकाल देते है।

23. पेशाब में जलन का इलाज पतली छाछ (लस्सी) में चुटकी भर सोडा डालकर पीने से पेशाब में जलन दूर होती है।

24. आपको जानकर हैरानी होगी कि पक्षियों birds में पेशाब और टट्टी निकालने के लिए केवल एक ही सुराग होता है. लेकिन ये पेशाब ठोस के रूप में करते है. मुर्गे, कबूत्तर वगैरह की लैटरिंग को कभी ध्यान से देखिए आपको इसमें सफेद-सफेद सा कुछ दिखाई देगा और वो इसका पेशाब होता है।

25. हँसते, छींकतें और व्यायाम करते समय थोड़ा बहुत पेशाब निकल जाए तो उसे Stress urinary incontinence कहा जाता है।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

26. ये बात सच है कि पेशाब में Bacteria नही होते, लेकिन केवल तब तक जब तक ये ब्लैडर में रहता है। जैसे ही मूत्रमार्ग Urethra या हवा के संपर्क में आता है इसमें बैक्टीरिया समा जाते है।

27. गर्भवती महिला को बार-बार पेशाब आता है क्योंकि जैसे ही भ्रूण बड़ा होता है वो ब्लैडर के साइज को कम कर देता है जिससे उसमें कम पेशाब स्टोर हो पाता है।

28. बहुत से लोग ये मानते है कि औरतें अपनी योनि से पेशाब करती है। ऐसा नहीं है, बल्कि इनकी योनि में दो सुराग होते है एक पेशाब करने के लिए और दूसरा केवल sex करने के लिए। पेशाब करने वाला सुराग sex करने वाले सुराग से थोड़ा ऊपर होता है।

29. महिलाओं को सेक्स के बाद पेशाब कर लेना चाहिए, क्योंकि महिलाओं की योनि में पहले से ही बैक्टीरिया मौजूद होते है जो सेक्स के दौरान मूत्रमार्ग (Urethra tube) के जरिए पेशाब की थैली तक चले जाते है जिसके कारण इंफेक्शन होने का खत्तरा रहता है।

30. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान क्लोरिन गैस से बचने के लिए सैनिकों को पेशाब से भीगा हुआ कपड़ा मुँह पर बांधने की सलाह दी जाती थी।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

31. बिल्ली का पेशाब अंधेरे में चमकता है क्योंकि इसमें phosphorus मौजूद होता है जो oxygen के संपर्क में आते ही चमकने लगता है।

32. लड़ाकू विमान के पायलेट पेशाब करने के लिए एक बैग जैसा कुछ पहनते है जिसे piddle-pack कहा जाता है।

33. अंटार्कटिका के ग्लेशियरों में जमे हुए कुल बर्फ का 3% भाग पेंगुइनो का पेशाब है।

34. सबसे लंबे समय तक लगातार पेशाब करने का वर्ल्ड रिकाॅर्ड 8.5 minute का है जबकि एक स्वस्थ मनुष्य केवल 7 seconds में पेशाब कर लेता है।

35. Phosphorus की खोज पेशाब के गर्म करने पर हुई थी। दरअसल सन् 1669 में जर्मनी के Hennig brand ने सोना निकालने के लिए 60 बाल्टी पेशाब को गर्म किया था उनका मानना था कि पेशाब पीला होता है इसलिए इसमें कीमती धातु हो सकती है। लेकिन जब इसे गर्म किया गया तो आखिर में एक ऐसी चीज बची जो अंधेरे में चमकती थी और इसे फाॅस्फोरस नाम दिया गया।

Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य

36. कैमरून में, मूत्र पीना एक अपराध है जिसे जेल के समय के साथ दंडित किया जा सकता है।

37. मूल ऑस्ट्रेलियाई मानते थे कि महासागर एक क्रोधित भगवान के मूत्र से बने होते हैं जिन्होंने दुनिया को डूबाने की कोशिश की थी।

38. पुरूषों के शरीर से कभी भी वीर्य और पेशाब एक साथ नही निकल सकतें। क्योंकि वीर्य छोड़ते समय एक मांसपेशी के सिकुड़ने की वजह से पेशाब वाली थैली का रास्ता बंद हो जाता है और ये वीर्य छोड़ने के कुछ समय बाद तक भी बंद ही रहता है। कभी सेक्स या हस्तमैथुन करके तुरंत बाद पेशाब करने की ट्राई किजिएगा, सब पता चल जाएगा। यही कारण है कि लिंग से पेशाब और स्पर्म एक समय पर नही निकल सकते। लेकिन अगर पेशाब करने से पहले थोड़ी उत्तेजना हो जाए तो पेशाब के साथ पानी जैसा सफेद liquid भी पेनिस से गिरता है। दरअसल, यह वीर्य नही होता है बल्कि इसे pre-cum कहा जाता है। इसमें मरे हुए शुक्राणु होते है और इससे महिला गर्भवती भी नही हो सकती।

39. 1917 में, कलाकार मार्सेल डचैम्प ने मूत्र पर हस्ताक्षर किए और इसे एक कला प्रदर्शनी में रखा। इसे आधुनिक कला के सबसे प्रभावशाली कार्यों में से एक नाम दिया गया है।


More facts for you:-

  1. 40 Interesting Facts about the Bones in Hindi | हड्डियों के बारे में 40 दिलचस्प तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित ” Amazing facts about urine in hindi | मूत्र के बारे में जाने अदभुत तथ्य” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *