Amazing facts about ginger that you should know in hindi | अदरक के बारे में दिलचस्प तथ्य

By | July 13, 2018

Amazing facts about ginger that you should know in hindi,

Amazing facts about ginger that you should know in hindi | अदरक के बारे में दिलचस्प तथ्य

तो आज हम अदरक के तथ्यों के बारे में इस लेख पर बात करने जा रहे हैं, इस लेख में हम इसकी प्रकृति, इसके नाम और मूल उपयोग और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानने जा रहे हैं जो कि आपके अपने स्कूल प्रोजेक्ट के लिए या केवल ज्ञान प्राप्त करने के लिए आवश्यकता साबित हो सकता है। तो चलिए, बिना किसी देरी के हम शुरू करते हैं। Amazing facts about ginger that you should know in hindi | अदरक के बारे में दिलचस्प तथ्य

Amazing facts about ginger that you should know in hindi | अदरक के बारे में दिलचस्प तथ्य

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. अदरक के पौधे का भूमिगत तना (stem) (राइज़ोम के रूप में जाना जाता है) एक मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। तो, अदरक जो हम उपभोग करते हैं वह वास्तव में जड़ नहीं है। यह rhizome (प्रकंद,एक प्रकार का कंद) है।

2. अदरक को कैंडी के रूप में भी संसाधित (processed) किया जाता है और जो आसानी से चीन में मिल सकती है। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो पश्चिमी देशों में जिंजरब्रेड, अदरक बिस्कुट, अदरक स्नैप्स, सट्टा, parkin (अदरक से बनाया गया केक) इत्यादि मिल सकते हैं।

3. क्या आपने अदरक की चाय के बारे में सुना है? यह एक हर्बल चाय है जिसे अक्सर दुनिया के विभिन्न देशों में वैकल्पिक दवाओं में औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता है।

4. फिर अदरक की शराब भी होती है! हां, यह सचमुच शराब है लेकिन इसमें अदरक का स्वाद होता है। यह यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में बनाई जाती है। यह अदरक की शराब हरी कांच की बोतलों में बेची जाती है।

5. जब स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग की बात आती है, तो कहने के लिए बहुत कुछ होता है। इसलिए, हम अदरक स्वास्थ्य लाभों पर एक पूरी तरह से अलग लेख तैयार करेंगे। लेकिन अभी के लिए, क्या आप पारंपरिक चिकित्सा प्रथाओं के बारे में जानते हो, जैसे की भारत का आयुर्वेद और चीन की पारंपरिक दवाएँ। अदरक का उपयोग अनेक समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है, जैसे की सुबह की बीमारी ( morning sickness), पेट का खराब होना (stomach upset), दस्त (motion sickness), मितली (nausea), पेट की गैस आदि।

Amazing facts about ginger that you should know in hindi | अदरक के बारे में दिलचस्प तथ्य

6. अदरक का प्रयोग जमैका और ग्रीक (Jamaicans and Greeks) दोनों द्वारा अदरक बियर बनाने के लिए भी किया जाता है। ये मूल रूप से पारंपरिक कार्बोनेटेड (carbonated) पेय पदार्थ हैं।

7. क्या आप जानते है कि 13 वीं शताब्दी और 14 वीं शताब्दी के दौरान, एक पौंड अदरक से आप एक भेड़ खरीद सकते थे?

8. जब अदरक के स्लाइस मीठे सिरका में डाल दियें जाते हैं, तो ये गुलाबी रंग के हो जाते हैं। यह मसालेदार अदरक है जिसे आप जापान के सुशी (sushi) भोजन में देख सकते हैं।

9. क्या आप जानते थे कि एशियाई लोग आम तौर पर नियमित खाना पकाने में अदरक का उपयोग करते हैं, लेकिन आमतौर पर यूरोपियन फलों के सलाद, गाजर सूप क्रीम आदि जैसे सामानों में एक विदेशी स्वाद के रूप में अदरक का उपयोग करते हैं? यूनाइटेड किंगडम के लोग मसाले के रूप में जमीनी अदरक (ground ginger) का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं।

10. एक द्वीप है जिसका नाम Ginger Island है। वहाँ एकमात्र समस्या यह है कि कोई भी वहाँ पर अदरक की खेती नहीं कर सकता है, क्योंकि वहां द्वीप पर कोई निवासी ही नहीं हैं।

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

26 Awesome Garlic facts in Hindi | लहसुन के बारे में बहुत ही बढ़िया तथ्य

11. दुनिया भर में अदरक का कुल उत्पादन का 30% उत्पादन भारत में होता है, इसके बाद चीन 19%, नेपाल 13% पर, इंडोनेशिया 12% और थाईलैंड 7% पर था। (2014)

12. हेलिया (Halia) शब्द अदरक के लिए use किया जाता है जिसका उपयोग मलेशिया में किया जाता है। फिलिपिनो इसे ‘लुया'(luya) कहते हैं।


More facts for you:-

  1. 40 Incredible Things and Facts about skin in Hindi | त्वचा के बारे में 40 अविश्वसनीय बातें
  2. 38 Important Facts About Breasts or Boobs in Hindi | स्तनों के बारे में 38 महत्वपूर्ण तथ्य
  3. 22 Fascinating facts about ours Smile in Hindi | हमारी मुस्कान के बारे में आकर्षक तथ्य
  4. 31 Amazing facts about Fart in Hindi | पाद के बारे में 31 गजब के तथ्य
  5. 40 Interesting Facts about the Bones in Hindi | हड्डियों के बारे में 40 दिलचस्प तथ्य

हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित “Amazing facts about ginger that you should know in hindi | अदरक के बारे में दिलचस्प तथ्य” यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *