स्वप्नदोष | Nightfall, Wet Dreams in hindi

By | March 24, 2018

स्वप्नदोष | Nightfall, Wet Dreams in hindi | Booksword.i

स्वप्नदोष | Nightfall, Wet Dreams in Hindi

स्वप्नदोष ( Nightfall, Wet Dreams ) – जब व्यक्ति सोते वक्त अपने सपने में Sexual Activity के दौरान, वीर्य के स्खललित हो जाने को स्वप्नदोष कहते हैं। आमतौर पर इसको एक बहुत गंभीर बीमारी समझा जाता हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि यह ( Nightfall, Wet Dreams ) हमारी Lifestyle कि वजह से होता है। हम क्या खातें है, पहनतें और देखतें हैं ये सब चीजें हमारी जिदंगी को प्रभावित करती हैं और स्वप्नदोष भी कही न कही पर इनके प्रभाव के कारण से होता है।

स्वप्नदोष | Nightfall, Wet Dreams in Hindi

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

1. ज्यादा टाइट अंडरवियर न पहने

dream meaning in hindi,nightfall treatment in hindi,how to stop nightfall,is nightfall a disease,sex dreams,what is nightfall,swapandosh ka ilaj baba ramdev,swapandosh ka ilaj,nightfall, lifestyle, nightfall treatment,reason of nightfall,nightfall in men,swapandosh

ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनना भी आपके स्वपनदोष का एक कारण हो सकता है, क्योंकि ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनने से हमारे अंडकोष की थैली शरीर के ज्यादा नजदीक आ जाति हैं जिसकी वजह से अंडकोश की थैली में गर्मी बढ़ जाती है जो कि कहीं न कहीं पर स्वपनदोष का कारण बनती है। आपने शायद कभी गौर से देखा होगा कि जब शरीर में गर्मी बढ़ जाती है तो उस समय अंडकोश की थैली नीचे की तरफ लटक जाति हैं ताकि अंडकोष या वीर्य का तापमान सामान्य रहे। इसीलिए जहां तक संभव हो सके रात के समय सोने से पहले अपना अंडरवियर उतार दें।

2. अश्लील फिल्मों से दूर रहें

nightfall in hindi

सोने से पहले अश्लील किताबें पढ़ना या पोर्न फिल्में देखने से रात को वही दृश्य आपके ज़हन में घूमते रहते हैं, जो कि आप की सेक्स भावनाओं को काबू से बाहर कर देते हैं और आप स्वप्नदोष के शिकार हो जाते हैं, तो इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको स्वप्नदोष की समस्या ना हो तो फिर खुद को अश्लील साहित्य और पोर्न फिल्मों से दूर रखने की कोशिश करें।

Read This:-नि:संतान के लिए केवल महिला ही जिम्मेदार नहीं

3. रात को सोने से एक घंटा पहले खाना खाए

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

wet dreams in hindi

रात के वक्त सोने से करीब एक डेढ़ घंटा पहले खाना खाए ताकि आपको खाने की वजह से सोते समय किसी प्रकार की दिक्कत पेश ना हो, क्योंकि खाना खाने के 1 घंटे तक शरीर का तापमान भोजन को पचाने के लिए बढ़ जाता है। दूसरी बात अगर खाने की वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो वह भी एक स्वपनदोष होने का कारण रहती हैं। जहां तक हो सके अच्छी नींद लेने का प्रयास करें क्योंकि स्वपनदोष के अधिकतर मामले कच्ची नींद रहने की वजह से भी होते हैं।

4. सोने से पहले गर्म दूध न पिए

nightfall in hindi

अगर आप रात के वक्त सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करते हैं और आपको स्वप्नदोष की प्रॉब्लम रहती है तो तुरंत गर्म दूध का सेवन करना बंद कर दीजिए अगर आपको दूध पीना ही है तो उसको हलका सा ठंडा करके पिए, क्योंकि गर्म दूध पीने से भी सपनदोष होने की प्रॉब्लम होती है।

5.स्वप्नदोष के इलाज के लिए क्या करें

Please हमारें Facebook Page को Like करें।

wet dreams treatment in hindi

स्वप्नदोष से बचने के लिए आप प्रतिदिन आंवले के मुरब्बे ( प्रतिदिन एक आंवला ) का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है और यह आपके शरीर का तापमान सामान्य रखने में हेल्प करता है। हल्का-फुल्का योग करें, अपनी दिनचर्या को सुधारें और अच्छा सोचे अच्छा काम करें ताकि आपका ध्यान सेक्सुअल एक्टिविटी से हट जाए।

Read This:-नि:संतान के लिए केवल महिला ही जिम्मेदार नहीं


हम उम्मीद करतें है की हमारे द्वारा लिखित यह पोस्ट आपको पसन्द आई होंगी और अपने सुझावों अथवा प्रतिक्रिया को हम तक पहुचाने के लिए आप comment box का इस्तमाल कर सकते है और आप हमारे Facebook Page को Like भी कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *